ओडिशा सरकार नवविवाहित जोड़ों को कंडोम के साथ शादी की किट उपहार …

भुवनेश्वर: ओडिशा सरकार नवविवाहित जोड़े को परिवार नियोजन किट उपहार में देने के लिए पूरी तरह तैयार है, जिसमें कंडोम और वैवाहिक जीवन से संबंधित अन्य स्वास्थ्य संबंधी आवश्यक चीजें शामिल हैं। राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन (एनएचएम) के तहत ‘नई पहल योजना’ का उद्देश्य युवा जोड़ों द्वारा परिवार नियोजन के अस्थायी और स्थायी तरीकों को अपनाने की आवश्यकता के बारे में जागरूकता बढ़ाना है। राज्य सरकार ने नवविवाहितों को ‘शादी किट’ उपहार में देने की योजना बनाई है जिसमें परिवार नियोजन के तरीकों और लाभों, विवाह पंजीकरण फॉर्म, कंडोम, मौखिक और आपातकालीन गर्भ निरोधकों पर एक पुस्तिका है। इसके अलावा, किट में गर्भावस्था परीक्षण किट, तौलिये, कंघी, बिंदी, नेल कटर और दर्पण जैसी अन्य सामग्री भी शामिल होगी।
परिवार नियोजन के निदेशक डॉ. बिजय पाणिग्रही ने कहा कि मान्यता प्राप्त सामाजिक स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं (आशा) को इस साल सितंबर से नवविवाहितों को किट वितरित करने का काम सौंपा जाएगा। आशा कार्यकर्ताओं को यह सुनिश्चित करने के लिए प्रशिक्षित किया जा रहा है कि नए जोड़ों को उचित रूप से इसे अपनाने के लिए प्रोत्साहित किया जाए। उन्होंने किट की सामग्री पर विवरण साझा करते हुए कहा कि नवविवाहित जोड़ों को परिवार नियोजन के तरीकों को अपनाने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए हम उन्हें नव दंपति किट या नई पहल किट उपहार में दे रहे हैं। किट में परिवार नियोजन, कंडोम जैसे गर्भ निरोधकों, मौखिक गर्भनिरोधक गोलियों सहित आपातकालीन गर्भनिरोधक गोलियों और उनके लिए एक ग्रूमिंग किट की जानकारी होती है।
शेयर करें

मुख्य समाचार

माल हादसे के मृतकों के परिजनों को क्षतिपूर्ति, दिए जाएंगे…..

मालबाजार: माल नदी का जल स्तर बढ़ने से आयी बाढ़ की चपेट में मृतकों के परिजनों को क्षतिपूर्ति की घोषणा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कार्यालय की आगे पढ़ें »

मो. अली पार्क के निकट पूजा ड्यूटी कर रहे पुलिस कर्मी की अस्वाभाविक मौत

कोलकाता : महा दशमी की सुबह मो. अली पार्क के निकट पूजा ड्यूटी कर रहे पुलिस कर्मी की अस्वाभाविक परिस्थितियों में मौत हो गई। घटना जोड़ासांको आगे पढ़ें »

ऊपर