आर्थिक तंगी से जूझ रहे हैं तो शुक्रवार को करें ये उपाय

कोलकाता : पैसों की तंगी से जूझ रहे हैं तो शुक्रवार के दिन कुछ उपाय करना लाभकारी हो सकता है। ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक शुक्रवार का दिन शुक्र ग्रह का माना जाता है। अगर कुंडली में शुक्र की स्थिति गड़बड़ हो तो जीवन में काफी समस्याओं को झेलना पड़ सकता है। वहीं कुंडली में शुक्र की स्थिति सही होती हैं तो जातक के घर में कभी भी धन-धान्य की कमी नहीं होती है। शुक्र ग्रह की प्रकृति राजसी होती है। इसके अलावा शुक्रवार के दिन मां लक्ष्मी की पूजा करने का विशेष महत्व है।
* अगर आपके घर में पैसों का आवागमन कुछ समय से कम हो गया है तो अपने घर-परिवार में पैसों का आवागमन फिर से बढ़ाने के लिए शुक्रवार के दिन माता महालक्ष्मी की उपासना करें और उनके मंत्र का जाप करें। माता महालक्ष्मी का मंत्र इस प्रकार है- ‘ऊं श्रीं ह्रीं श्रीं कमले कमलालये प्रसीद प्रसीद श्रीं ह्रीं श्रीं महालक्ष्म्यै नमः’ अगर आपको यह मंत्र बोलने में दिक्कत आए तो आप केवल ‘श्रीं ह्रीं श्रीं’ मंत्र का जाप भी कर सकते हैं। क्योंकि लक्ष्मी का एकाक्षरी मंत्र तो ‘श्रीं’ ही है। इसके अलावा महालक्ष्मी के मंत्र के जप के लिए स्फटिक की माला को सर्वोत्तम कहा गया है। कमलगट्टे की माला को भी उत्तम बताया गया है, लेकिन ये दोनों न होने पर आप रूद्राक्ष की माला पर भी जप कर सकते हैं।
* अपने सुख-सौभाग्य की वृद्धि के लिए शुक्रवार के दिन गाय का शुद्ध देसी घी और एक कपूर की डिब्बी मन्दिर में दान करें, साथ ही मन्दिर जाकर उस कपूर की डिब्बी में से एक कपूर की टिकिया निकालकर अपने हाथों से जलाएं और भगवान की आरती करें। बाकी मन्दिर में ही रखी रहने दें।
* अगर आपके व्यापार में मंदी चल रही है और आप अपने काम को आगे नहीं बढ़ा पा रहे हैं तो इस दिन एक मिट्टी का बर्तन लें और उसमें शहद भरकर उस पर ढक्कन लगाकर घर के उत्तर-पश्चिम कोने में रख दें और पूरा दिन रख दें। अगले दिन उस शहद से भरे मिट्टी के बर्तन को मन ही मन अपने व्यापार की बढ़ोतरी के लिये प्रार्थना करते हुए किसी एकांत स्थान पर छोड़ दें।

 

शेयर करें

मुख्य समाचार

46वें अंतरराष्ट्रीय में अमेरिकी पैवेलियन कोलकाता पुस्तक मेले का उद्घाटन

कोलकाता : अमेरिकी महावाणिज्यदूत मेलिंडा पावेक ने 46वें अंतरराष्ट्रीय कोलकाता पुस्तक मेले में अमेरिकी पैवेलियन का उद्घाटन किया। इस वर्ष मंडप की थीम डीईआईए (विविधता, आगे पढ़ें »

गांजा तस्करी के आरोप में अभियुक्त को 3 साल कैद की सजा

कोलकाता : गांजा तस्करी के आरोप में अदालत ने एक तस्कर को दोषीठहराते हुए 3 साल कैद की सजा सुनायी है। अलीपुर कोर्ट के अतिरिक्त आगे पढ़ें »

ऊपर