सिंदूर के यह टोटके रखे संकट व अन्य समस्याओं को दूर

कोलकाता: सिंदूर का महत्‍व जितना पूजा-पाठ में है उतना ही तंत्र-मंत्र और टोटकों में भी है। हिंदू धर्म में सिंदूर का बहुत महत्‍व है। सुहागिन महिलाएं इससे मांग भरती हैं तो पूजा-पाठ में भी सिंदूर का उपयोग प्राथमिकता से होता है। सिंदूर लाल रंग का भी होता है और नारंगी रंग का भी होता है। हनुमान जी को नारंगी रंग का सिंदूर चढ़ाया जाता है। टोटके और तंत्र-मंत्र में तो सिंदूर का प्रमुखता से उपयोग होता है। मान्‍यता है कि ये टोटके-उपाय जीवन की तमाम परेशानियों को दूर कर देते हैं और मनोकामनाएं पूरी करते हैं। सिंदूर के कुछ उपाय बहुत कारगर हैं, वे पैसों की तंगी, करियर की बाधाओं, बीमारियों को दूर करने की ताकत रखते हैं। आईए जानते है सिंदूर के कुछ ऐसे ही प्रभावी टोटके के बारे में।

पैसा पाने का उपाय

एक पान की पत्ते में थोड़ी सी फिटकरी और सिंदूर बांधकर बुधवार की सुबह या शाम को पीपल के पेड़ के नीचे किसी बड़े पत्थर से दबा कर आ जाएं। इसके बाद पीछे पलटकर न देखें। ऐसा 3 बुधवार तक करने से जल्‍द ही धन की आवक भी बढ़ेगी और आपको पद-प्रतिष्‍ठा भी मिलेगी।

संकट दूर करने का उपाय

जीवन के तमाम संकटों से निजात पाने के लिए और आने वाले संकटों से बचाव करने के लिए हनुमानजी को 5 मंगलवार और 5 शनिवार को चमेली का तेल और सिंदूर अर्पित करें। साथ ही गुड़ और चने की प्रसाद बांटें।

वास्‍तु दोष दूर करने का उपाय

घर में वास्‍तु दोष हो तो दरवाजे पर रोज सुबह सिंदूर लगा दें, ऐसा करने से नकारात्‍मकता भी खत्‍म होगी और मां लक्ष्‍मी की कृपा से धन आगमन भी होगा। कोशिश करें कि इसके साथ ही घर के मुख्‍य द्वार पर सिंदूर चढ़ी हुई गणेश की प्रतिमा भी लगाएं। इससे घर में हमेशा सुख-शांति और समृद्धि रहती है।

परीक्षा-इंटरव्‍यू में सफलता पाने का उपाय

यदि किसी परीक्षा या इंटरव्‍यू में सफलता पाना चाहते हैं तो गुरु पुष्य योग या शुक्ल पक्ष के पुष्य योग में गणेश जी के मंदिर में जाकर सिन्दूर दान करें। इससे कॉन्फिडेंस बढ़ेगा और सफलता मिलेगी।

आर्थिक तंगी से निजात पाने का उपाय

पैसों की तंगी से निजात पाने के लिए एकाक्षी नारियल पर सिंदूर लगाकर उसे लाल कपड़े में बांधकर उसकी पूजा करें। फिर धन की देवी मां लक्ष्मी से कृपा करने की प्रार्थना करते हुए तिजोरी या धन स्‍थान पर रख दें। कुछ ही दिन में पैसों की तंगी दूर हो जाएगी और आर्थिक स्थिति में सुधार दिखने लगेगा।

शेयर करें

मुख्य समाचार

महानगर में 41 नए ईवी चार्जिंग स्टेशन सथापित करेगा निगम

कोलकाता : महानगर में इलेक्ट्रिक वाहनों की संख्या में बढ़ोतरी के मद्देनजर कोलकाता नगर निगम ने शहर भर में पार्किंग लॉट्स में करीब 41 चार्जिंग आगे पढ़ें »

बंगाल को किया जा रहा है बदनाम – ममता

भाजपा -माकपा पर करारा हमला, कहा-कोई धुला तुलसीपत्ता नहीं याद रखिये, ये दिल्ली का लड्डू तृणमूल प्रतिशोध की पार्टी नहीं है, अगर ऐसा होता तो कई गिरफ्तार आगे पढ़ें »

ऊपर