स्टूडेंट्स को फ्री यात्रा से लेकर 500 रुपये में गैस सिलेंडर, जानें गहलोत की बड़ी घोषणाएं

राजस्थान : राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने वित्त वर्ष 2023-24 के लिए शुक्रवार को राजस्थान विधानसभा में बजट पेश किया। मुख्यमंत्री गहलोत के पास वित्त विभाग भी है। इस दौरान अशोक गहलोत ने प्रदेश के लिए कई अहम ऐलान किए। मुख्यमंत्री ने बुधवार को बजट (आय-व्यय अनुमान वर्ष 2023-24) सदन पटल पर रखा। वहीं मौजूदा सरकार का यह पांचवां और आखिरी वार्षिक बजट है। इस दौरान राजस्थान सरकार ने पुरानी पेंशन योजना को लेकर भी एक अहम ऐलान किया।
पुरानी पेंशन योजना
राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने बजट पेश करते हुए पुरानी पेंशन योजना को लेकर बड़ी घोषणा की। अशोक गहलोत ने बजट पेश करते हुए कहा कि राज्य में बोर्ड और निगमों के कर्मियों के लिए भी पुरानी पेंशन योजना (OPS) बहाल होगी। गहलोत ने राज्य विधानसभा में वित्त वर्ष 2023-24 का बजट पेश करते हुए यह घोषणा की।
कर्मचारियों को फायदा
अशोक गहलोत ने पिछले साल के बजट में राज्य सरकार के कर्मचारियों के लिए पुरानी पेंशन योजना को बहाल करने की घोषणा की थी। गहलोत ने इसका विस्तार करते हुए अब राज्य सरकार के बोर्ड, निगम, अकादमियों और विश्वविद्यालयों के कर्मियों को पुरानी पेंशन योजना का लाभ देने की घोषणा की है। उन्होंने कहा कि इससे एक लाख से ज्यादा कर्मचारियों को फायदा होगा। बता दें कि राजस्थान में इस साल के आखिर में विधानसभा चुनाव भी होने वाले हैं।
नंदी शालाओं पर 1 हजार करोड़ होंगे खर्चनंदी शालाओं पर 1 हजार करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे। नंदी शालाओं में अनुदान बढ़ाकर 12 महीने करने का एलान किया गया है।
दो लाख संविदाकर्मियों के लिए बड़ी घोषणा
दो लाख संविदा कर्मचारियों के लिए सीएम गहलोत ने बड़ा एलान किया है। अब कॉन्ट्रैक्ट सर्विस रूल्स में पुराने अनुभव का लाभ मिलेगा। पहले का अनुभव गिना जाएगा।
किसानों के लिए बड़ा एलान
मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने सहकारी बैंकों से 3000 करोड़ के ब्याज ऋण मुक्त कराने का एलान किया है।
11 लाख किसानों को मिलेगी फ्री बिजली
सीएम गहलोत ने राजस्थान के 11 लाख किसानों को फ्री बिजली देने का एलान किया है। 2000 यूनिट तक किसानों को मुफ्त बिजली दी जाएगी। सीएम ने कहा कि खेती के लिए फ्री बिजली सुनिश्चित करना हमारी प्राथमिकता है।
बजट की बड़ी घोषणाएं
मिड डे मील : स्कूलों में अब रोजाना दूध मिलेगा बच्चों को
30 हजार सफाई कर्मियों की भर्ती होगी
सामाजिक सुरक्षा पेंशन 1000 रुपए की गई।
प्रतापगढ़, जालोर एवं राजसमंद में मेडिकल कॉलेज खोले जाएंगे
चिरंजीवी योजना में दुर्घटना बीमा राशि 5 लाख से बढ़ाकर 10 लाख रुपए की गई
चिंरजीवी योजना में प्रति परिवार 25 लाख रुपए का स्वास्थ्य बीमा
1000 इंग्लिश मीडियम स्कूल और खोले जाएंगे
100 मेगा रोजगार मेले लगाए जाएंगे
स्टूडेंट्स को 75 किलोमीटर तक की यात्रा फ्री
युवाओं के लिए सभी भर्ती परीक्षाओं में शुल्क नहीं लगेगा
पेपर लीक के मामलों को लेकर स्पेशल टास्क फोर्स
राजस्थान में 100 यूनिट तक घरेलू बिजली निशुल्क मिलेगी

76 लाख परिवारों को 500 रुपये में सिलेंडर
सीएम गहलोत ने बजट में ऐलान किया है कि राजस्थान के 76 लाख परिवारों को 500 रुपए में एलपीजी सिलेंडर दिया जाएगा।

बसों में 75 किलोमीटर तक फ्री यात्रा
राजस्थान में 75 किलोमीटर तक छात्र-छात्राएं सरकारी बसों में निशुल्क यात्राएं कर सकेंगे। 100 करोड़ स्किल डेवलपमेंट पर खर्च किया जाएगा।

Visited 242 times, 1 visit(s) today
शेयर करें

मुख्य समाचार

IND vs PAK T20 World Cup: भारत-पाकिस्तान मैच के टिकट का दाम सुनकर चौंक जाएंगे

नई दिल्ली: न्यूयॉर्क में होने वाले ICC टी-20 विश्वकप में भारत और पाकिस्तान की टीमें भिड़ेंगी। अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) अमेरिका में क्रिकेट को बढ़ावा आगे पढ़ें »

IPL 2024: KKR के खिलाड़ियों को गौतम गंभीर ने दे डाली नसीहत, बोले…

कोलकाता: 22 मार्च से IPL शुरू होने जा रहा है। पूर्व भारतीय क्रिकेटर गौतम गंभीर की घर वापसी हुई। पिछले सीजन तक लखनऊ सुपर जायंट्स आगे पढ़ें »

ऊपर
error: Content is protected !!