बिना चूल्हे पर चढ़ाए बनती हैं ये 3 चीजें, खाकर तेजी से घट सकता है आपका मोटापा

कोलकाता : क्या आप वजन कम करना चाहते हैं लेकिन, एक्सरसाइज और फास्टिंग नहीं करना चाहते। ऐसे में आपको सिर्फ अपनी डाइट पर फोकस करना चाहिए और  फाइबर व प्रोटीन से भरपूर फूड्स का सेवन करना चाहिए। दरअसल, फाइबर और प्रोटीन से भरपूर फूड्स ही आपके शरीर में कई फंक्शन को बेहतर बनाने में मदद कर सकते हैं। ये न सिर्फ हार्मोनल हेल्थ को बेहतर बनाते हैं बल्कि, फाइबर शरीर के मेटाबोलिक रेट को भी तेज करता है और पाचन गतिविधियों को बेहतर बनाता है। तो, आइए जानते हैं उन फूड्स के बारे में जो वजन घटाने में तेजी से मदद कर सकते हैं।

स्प्राउट्स का सलाद

मोटापा कम करने के लिए आप सुबह नाश्ते में कई प्रकार की चीजों को सेवन कर सकते हैं लेकिन, बिना समय लगाए और चूल्हे पर चढ़ाए आपको कोई चीज खानी है तो स्प्राउट्स आपकी सेहत के लिए फायदेमंद हो सकता है। इसे बनाने के लिए आपको बस अंकुरित मूंग, मेथी, चना और मूंगफली लेना है और फिर इसमें टमाटर व प्याज काटकर मिलाना है। इसके बाद ऊपर से काला नमक, हरी मिर्च और फिर हल्का सा नमक और मिला लें। फिर इस स्प्राउट्स सलाद को वेट लॉस के लिए खाएं।

छाछ

छाछ पीना वेट लॉस तेजी से मदद कर सकता है। छाछ में काला नमक मिलाकर पीना आपके मेटाबोलिज्म को तेज करता है और फिर फैट पचाने की गति को बढ़ावा देता है। इसके अलावा ये आपके बॉवेल मूवमेंट को भी तेज करता है और मल के साथ फैट के कणों को चिपकाकर बाहर निकालने में मदद करता है। इस प्रकार से छाछ का सेवन तेजी से वेट लॉस में मदद कर सकता है।

पपीता चिया सीड्स शेक 

पपीता चिया सीड्स शेक का सेवन आपके पेट की मेटाबोलित गतिविधियों को तेज करता है और फिर आपके पाचन क्रिया को बेहतर बनाने में मदद करता है। पपीपा जहां डाइजेस्टिव एंजाइम्स को बढ़ावा देता है वहीं चिया सीड्स आपकी पाचन गतिविधियों में तेजी लाता है। इस प्रकार से ये दोनों मिलकर आपको वेट लॉस में मदद करता है। तो, आप बिना समय लगाए वेट लॉस के लिए तेजी से इन फूड्स का सेवन कर सकते हैं।

 

Visited 144 times, 1 visit(s) today
शेयर करें

मुख्य समाचार

Weather Update: बंगाल में भीषण गर्मी के बीच आज 3 जिलों में बदलेगा मौसम, कहां-कहां होगी बारिश ?

कोलकाता: बंगाल में लोगों को लू और गर्म हवा का सामना करना पड़ रहा है। मौसम विभाग की मानें तो गर्मी की लहर अभी कम आगे पढ़ें »

EPFO से 3 दिन में मिलेंगे 1 लाख रुपए, बदल गया नियम

नई दिल्ली: EPFO अपने नियमों में फिर एक बदलाव हुआ है। इसके तहत मेंबर्स के अकाउंट में तीन दिन के भीतर एक लाख रुपए आ आगे पढ़ें »

ऊपर