तेजी से आगे बढ़ रहा कोरोना, टीके लगवा चुके लोगों में दिख रहा ये एक गंभीर लक्षण

कोलकाताः कोरोना वायरस महामारी का खतरा फिलहाल टलता नहीं दिख रहा है। ओमीक्रोन वेरिएंट्स के कई सब-वेरिएंट्स कई देशों तक पहुंच गए हैं। एक्सपर्ट्स सर्दियों के मौसम में एक नई लहर की चेतावनी दे रहे हैं। चीन, अमेरिका, ब्रिटेन और यूरोप के कई देशों में नए वेरिएंट्स की वजह से नए मामलों में भारी उछाल देखने को मिला है। भारत में भी ओमीक्रोन के कुछ सब-वेरिएंट्स दस्तक दे चुके हैं। देश में 1,112 ताजा मामले मिलने के बाद कुल मामलों की संक्या बढ़कर 4,46,46,880 हो गई है जबकि बीमारी से मरने वालों की संख्या बढ़कर 5,28,987 हो गई।

नये वेरिएंट्स में तेजी से संक्रमित करने की क्षमता
BF.7 Omicron, BQ.1, BQ.1.1, BA 2.2.3.20, XBB, BA.2.75 और BJ.1 जैसे वेरिएंट्स धीरे-धीरे सभी देशों में पैर पसार रहे हैं। बेशक इनके लक्षण ज्यादा गंभीर नहीं है लेकिन माना जा रहा है कि इस बार मिले वेरिएंट्स में तेजी से संक्रमित करने की क्षमता है।चिंता की बात यह है कि इन नए वेरिएंट्स में इम्यूनिटी को चकमा देने की पूरी क्षमता है। इतना ही नहीं, यह कोरोना के दोनों टीके लगवा चुके लोगों को भी चपेट में ले रहे हैं। अगर आपने टीके लगवाए हुए हैं और आपको नीचे बताए लक्षण महसूस हो रहे हैं, तो समझ लीजिए कि आप भी कोरोना का शिकार हो चुके हैं।

नाक बहना

 कोरोना की दोनों वैक्सीन लगवा चुके लोगों में नाक बहना कोरोना वायरस का सबसे आम लक्षण माना जा रहा है। इसका मतलब यह हुआ कि अगर आपको बदलते मौसम, प्रदूषण, सर्दी या अन्य किसी भी वजह से नाक बहने की समस्या हो रही है, तो आपकी सेफ्टी इसमें है कि आप कोरोना की जांच जरूर कराएं।
83% लोगों में देखा गया यह लक्षण
नाक बहने को मेडिकल भाषा में राइनोरिया कहा जाता है। यह लक्षण टीका लगवा चुके लोगों में आम माना जा रहा है। कोविड स्टडी ऐप के डेटा के अनुसार, 83 प्रतिशत लोगों में यह लक्षण देखा गया है।
कोरोना में नाक बहना, फ्लू के लक्षण से कैसे अलग?
नाक बहना फ्लू और सर्दी का भी एक सामान्य लक्षण है। यही वजह है कि अप कंफ्यूज हो सकते हैं। कोविड ऐप के अनुसार, ‘आपकी नाक बहने की संभावना कोरोना के कारण होती है, यह इस बात से प्रभावित होता है कि उस समय यह बीमारी कितनी प्रचलित है। डेटा से पता चलता है कि जब कोरोना की दर अधिक होती है, तो कोरोना वायरस संक्रमण के कारण नाक बहने की संभावना अधिक होती है। अगर आपको संदेह है, तो आपको जांच करानी चाहिए।
दोनों टीका लगवा चुके लोगों में यह लक्षण भी आ रहे नजर
  • गला खराब होना
  • बंद नाक
  • लगातार खांसी
  • सिरदर्द
तेजी से बदल रहे कोरोना के लक्षण
कोरोना के लक्षण जैसे गंध और स्वाद में कमी, सांस लेने में तकलीफ और बुखार जैसे लक्षण बदल रहे हैं। नए वेरिएंट अक्सर नए लक्षण साथ लेकर आ रहे हैं। हालांकि जिन लोगों को टीका लगाया गया है, वे कम गंभीर लक्षणों का अनुभव करते हैं। चिंता की बात यह है कि युवा लोगों में अधिक मामले दर्ज किये जा रहे हैं।
टीका लगवा चुके लोगों के लिए खतरे की घंटी

अगर आपने दोनों टीके लगवाए हैं और आपको बहुत अधिक छींक आ रही है, तो आपको सतर्क हो जाना चाहिए। आप तुरंत कोरोना की जांच करवाएं और उचित निवारक उपाय करें। घर पर रहना और दूसरों के संपर्क में आने से बचना सबसे अच्छा है। निदान और दवा के लिए अपने चिकित्सक से परामर्श करें।

 

शेयर करें

मुख्य समाचार

​बिल नहीं भरा तो अस्पताल ने शव देने से किया मना

हुगली : चंदननगर के एक नर्सिंग होम में इलाजरत मरीज की मौत के बाद बिल के भुगतान को लेकर मामला इतना गरमाया कि अस्पताल प्रबंधन आगे पढ़ें »

गुजरात के नतीजों को लेकर प्रदेश भाजपा में जश्न

सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : गुजरात चुनाव के नतीजों को लेकर प्रदेश भाजपा में जश्न का माहौल है। गुरुवार को सुबह से ही मुरलीधर सेन लेन स्थित आगे पढ़ें »

ऊपर