24 घण्टे में 4 डिग्री गिरा पारा, इस सप्ताह बढ़ सकती है ठण्ड

सन्मार्ग संवाददाता

कोलकाता : महानगर का पारा पिछले 24 घण्टे में ही 4 डिग्री तक गिर गया है जिससे लोगों को ठण्ड का एहसास भी हो रहा है। गत बुधवार को कोलकाता का न्यूनतम तापमान जहां 20 डिग्री सेल्सियस के आस-पास था, वहीं गुरुवार यानी 24 घण्टे के अंदर ही पारा गिरकर 16.5 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया जो स्वाभाविक से केवल 1 डिग्री अधिक है। गत बुधवार को कोलकाता का न्यूनतम तापमान 19.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था। वहीं गुरुवार को महानगर का अधिकतम तापमान 25.7 डिग्री सेल्सियस रहा जो स्वाभाविक से 2 डिग्री कम है।
इस कारण कम हुआ तापमान पश्चिम बंगाल के पश्चिम की ओर उत्तर प्रदेश के पास जो पश्चिमी हवाएं थी, उसका असर अब खत्म हो गया है। ऐसे में उत्तरी हवाओं का बहना स्वाभाविक हुआ है। इस कारण अगले 2 से 3 दिनों में रात के तापमान में और गिरावट देखी जा सकती है। मौसम विभाग का कहना है कि अगले 2-3 दिनों में रात का तापमान 2 से 3 डिग्री तक कम हो सकता है। कोलकाता के अलावा उत्तर बंगाल के जिलों में भी रात की ओर तापमान कम होने का अनुमान मौसम विभाग ने जताया है। इस सप्ताह के अंत तक ठण्ड और बढ़ने की संभावना जतायी गयी है। इस दौरान न्यूनतम तापमान 14 से 16 डिग्री सेल्सियस के बीच रह सकता है।
यहां उल्लेखनीय है कि गत जनवरी महीने में ही ठण्ड एक तरह से रफू चक्कर होने लगी थी और लोगों ने अपने-अपने जैकेट व गर्म कपड़े भी रखने शुरू कर दिये थे। वहीं फरवरी की शुरुआत ने ही एक बार फिर ठण्ड की वापसी कर दी। ऐसे में मौसम में बार-बार हो रहे इन बदलावों की मार लोगों को झेलनी पड़ रही है और लगभग हर घर में लोग सर्दी, खांसी व बुखार जैसी बीमारियों से पीड़ित हो रहे हैं।

शेयर करें

मुख्य समाचार

खेल अकादमी का शुभारंभ

कोलकाता:  फुटबॉल प्रेमियों के लिए अच्छी खबर है। मैनचेस्टर यूनाइटेड के पूर्व कोच पॉल नेरी के सहयोग से एक नई स्पोर्ट्स अकादमी शुरू की गई आगे पढ़ें »

‘हम सुरक्षित नहीं, अभिषेक और मुझे निशाना बना रही BJP’, CM ममता का हमला

बालुरघाट: लोकसभा चुनाव को लेकर बंगाल में सियासी पारा हाई है। आज बालुरघाट में सीएम ममता ने जनसभा को संबोधित किया। इस दौरान मुख्यमंत्री ममता आगे पढ़ें »

ऊपर