ठाकुरबाड़ी​ पहुंचे मेघवाल ने कहा, जल्द लागू होगा सीएए

सन्मार्ग संवाददाता
कोलकाता : सीएए के मुद्दे पर एक तरफ मतुआ समुदाय के एक वर्ग में रोष सामने आ रहा है तो दूसरी ओर, केंद्रीय राज्य मंत्री शांतनु ठाकुर से लेकर भाजपा के मतुआ समुदाय से जुड़े कई नेता भी इसे लेकर भाजपा से क्षुब्ध हैैं। इस बीच, सोमवार को ठाकुरबाड़ी पहुंचे केंद्रीय मंत्री अर्जुन राम मेघवाल ने कहा कि सीएए लागू करने को लेकर केंद्र सरकार की नीतियां पूरी तरह स्पष्ट हैं। सर्वभारतीय मतुआ समुदाय के एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए केंद्रीय मंत्री ने दावा किया कि कुछ तकनीकी समस्याओं के कारण सीएए लागू करने में देरी हो रही है। अर्जुन राम मेघवाल ने कहा, ‘केंद्र सरकार की नीति बिल्कुल स्पष्ट है और सीएए लागू किया जायेगा। इसकी प्रक्रिया चालू कर दी गयी है। जिन्हें उनकी नागरिकता को लेकर कोई समस्या है, उनका हल निकाला जायेगा और जिन्हें दस्तावेज संबंधी समस्याएं हैं, उन्हें भी ठीक किया जायेगा। अगर किसी को कोई समस्या है तो उसके लिए लोग केंद्रीय मंत्री शांतनु ठाकुर से बात कर सकते हैं।’ यह पूछे जाने पर कि संसद में सीएए के मुद्दे पर चर्चा होगी या नहीं, इस पर केंद्रीय मंत्री ने कहा कि दाेनों सदनों में सीएए पास कर दिया गया है। वहीं केंद्रीय राज्य मंत्री शांतनु ठाकुर ने कहा, ‘सीएए से संविधान अथवा देश की एकता को कोई क्षति नहीं है। राज्य की मुख्यमंत्री संविधान के बाहर नहीं हैं और सीएए लागू होने पर उन्हें भी इसे स्वीकार करना होगा।’ वहीं गाइघाटा के विधायक व सर्वभारतीय मतुआ महासंघ के महासंघाधिपति सुब्रत ठाकुर ने कहा, ‘मतुआ महासंघ की ओर से मुख्यमंत्री ममता बनर्जी से अनुरोध है कि सीएए का समर्थन करें। वंचितों व पीड़ितों को अधिकार मिलेगा, कृपया कर इसे आप ना रोकें। ’
यहां उल्लेखनीय है कि केंद्रीय गृह मंत्रालय द्वारा वर्ष 1955 के कानून के तहत नागरिकता देने की शुरुआत हो चुकी है। इसके द्वारा गुजरात के आणंद व मेहसाणा जिलों में रहने वाले अफगानिस्तान, बांग्लादेश व पाकिस्तान से धार्मिक प्रताड़ना के कारण भारत आये हिन्दुओं, सिखों, बु​द्ध, जैन, पारसी व क्रिश्चियनों को भारत की नागरिकता दी जायेगी।

शेयर करें

मुख्य समाचार

दिसम्बर में मनाऊंगा विजया सम्मिलनी, बांटूंगा लड्डू : शुभेंदु

सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : शनिवार को डायमण्ड हार्बर के लाइटहाउस ग्राउंड में भाजपा की सभा को संबोधित करते हुए विपक्ष के नेता शुभेंदु अधिकारी ने राज्य आगे पढ़ें »

डायमण्ड हार्बर में शुभेंदु की सभा से पहले हंगामा, घरों व वाहनों में आगजनी

कांथी में अवरोध करने में मुझे 3 सेकेंड लगते : शुभेंदु सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : शनिवार को डायमण्ड हार्बर में विपक्ष के नेता शुभेंदु अधिकारी की सभा आगे पढ़ें »

ऊपर