ईडी ने किया कोर्ट में मानिक के भारी खजाने का खुलासा

मृत व्यक्ति के साथ मानिक की पत्नी के साझा खाते में तीन करोड़
सन्मार्ग संवाददाता
कोलकाता : पश्चिम बंगाल प्राइमरी बोर्ड के पूर्व अध्यक्ष मानिक भट्टाचार्या के खजाने का सुराग मिला है। ईडी ने सेशन कोर्ट के विशेष अदालत में मंगलवार को इसका खुलासा किया। मानिक भट्टाचार्या के पास दस करोड़, पत्नी के पास तीन करोड़ और बेटे के पास पौने तीन करोड़ रुपए होने की जानकारी मिली है। ईडी ने सवाल उठाया कि एक अध्यापक के पास इतनी रकम कहां से आई। विशेष जज ने जमानत याचिका खारिज करते मानिक भट्टाचार्या को जेल हिरासत में भेजे जाने का आदेश दिया। इसके साथ ही आदेश दिया कि ईडी के अफसर उनसे जेल में पूछताछ कर सकेंगे।
प्राइमरी स्कूलों में टीचर और कर्मचारियों की नियुक्ति में घोटाले के मामले में ईडी ने मानिक भट्टाचार्या को गिरफ्तार किया है। ईडी की तरफ से एडवोकेट फिरोज इदुलजी और एडवोकेट अनामिका पांडे ने बहस किया। उन्हें अदालत में पेश किया गया था। एडवोकेट फिरोज इदुलजी ने सवाल किया कि एक अध्यापक के पास इतनी मोटी रकम कहां से आ गई। उन्होंने कहा कि इस घोटाले के आर्थिक लेनदेन में मानिक भट्टाचार्या की सीधी भागीदारी थी। मानिक भट्टाचार्या की पत्नी का साझा बैंक खाता है और दूसरे खातेदार का नाम मृत्युंजय चटर्जी है जिनका निधन हो चुका है। एडवोकेट इदुलजी ने कहा कि मानिक के खिलाफ घोटाले की फेहरिस्त काफी लंबी है। मानिक के एक फोल्डर में चार हजार आवेदकों के नाम मिले हैं और उनमें से 25 सौ को नियुक्ति दी गई है। जांच में यह भी खुलासा हुआ है कि ऐसे छह सौ इंस्टिट्यूट थे जिनमें ऑफ लाइन भर्ती के लिए प्रत्येक को पांच हजार रुपए रिश्वत में देने पड़ते थे। एडवोकेट इदुलजी ने कहा कि यह धंधा 2018 से 2022 तक बेरोकटोक चलता रहा है। यह रकम नकद देनी पड़ती थी। मानिक भट्टाचार्या के पुत्र सौभिक भट्टाचार्या के इंस्टिट्यूट से पौने तीन करोड़ रुपए के आर्थिक लेनदेन का खुलासा हुआ है। एडवोकेट इदुलजी ने मानिक भट्टाचार्या को जेल हिरासत में भेजे जाने का आदेश देने की अपील करते हुए कहा कि अभी बहुत से तथ्यों का खुलासा होना है। लिहाजा मानिक भट्टाचार्या से जेल में पूछताछ करने की अनुमति दी जाए। दूसरी तरफ मानिक भट्टाचार्या के एडवोकेट संजय दासगुप्त ने किसी भी शर्त पर जमानत देने की अपील की पर कोर्ट ने यह अपील खारिज कर दी। विशेष अदालत ने मानिक भट्टाचार्या को 28 अक्टूबर तक के लिए जेल हिरासत में भेजे जाने का आदेश दिया।

शेयर करें

मुख्य समाचार

सोने से पहले कर लें ये 6 काम, इससे मां लक्ष्‍मी होती है प्रसन्‍न

कोलकाता: रात को सोने से पहले किए गए कुछ काम बहुत लाभ कराने के साथ-साथ अच्‍छी नींद भी लाते हैं। साथ भी किस्‍मत का भरपूर आगे पढ़ें »

बेकार पड़ी चीजों से महज 10 हजार रुपयों की लागत पर बना डाली कार

शांतिपुर के संजय की कार ने खींचा लोगों का ध्यान लॉकडाउन में भतीजे के लिए बनायी गयी कार से मिला आइडिया नदिया : बेकार पड़े सामान की आगे पढ़ें »

ऊपर