माध्यमिक मेें नकल रोकने के लिए सभी स्कूलों में लगेंगे सीसीटीवी

परीक्षार्थियों के लिए पर्षद ने चालू किया नियम
सन्मार्ग संवाददाता
कोलकाता : माध्यमिक परीक्षा में प्रश्नपत्र लीक रोकने के लिए मध्य शिक्षा पर्षद की ओर से अहम निर्णय लिया गया है। राज्य के सभी परीक्षा केंद्रों में कम से कम 3 सीसीटीवी लगाने का निर्देश पर्षद ने दिया है। नियम माने जा रहे हैं या नहीं, इसकी जांच के लिए फरवरी महीने में पर्षद द्वारा टीम भेजी जायेगी। स्टूडेंट्स के लिए भी पर्षद ने कड़े नियम जारी किये हैं। पिछले कुछ वर्षों से माध्यमिक परीक्षा का प्रश्नपत्र लीक होने का आरोप लग रहा है। यह प्रश्नपत्र लीक रोकने के लिए पर्षद नेे कड़े कदम उठाये हैं।
मध्यशिक्षा पर्षद की ओर से विज्ञप्ति जारी कर कहा गया कि सभी स्कूलों में सीसीटीवी लगाना होगा। स्कूलों के प्रधान शिक्षकों के कमरे, स्टूडेंट्स जिस तरफ से क्लास में जायेंगे उस ओर एवं जहां प्रश्नपत्र रखे जायेंगे वहां सीसीटीवी लगाना अनिवार्य होगा। फरवरी महीने के पहले सप्ताह में पर्षद की एक टीम परीक्षा केंद्रों का निरीक्षण करेगी और देखेगी कि नियम माने जा रहे हैं या नहीं। सूत्रों के अनुसार, सीसीटीवी नहीं लगाने पर परीक्षा केंद्र को हटाया भी जा सकता है। इधर, राज्य के काफी स्कूलों में सीसीटीवी लगाने की संरचना नहीं है। माध्यमिक परीक्षा से पहले काफी समय भी हाथ में नहीं है। ऐसे में किस प्रकार सभी स्कूलों में निगरानी की जायेगी, इसे लेकर विचार किया जा रहा है। हालांकि सूत्रों का कहना है कि फिलहाल जिन स्कूलों में संरचना नहीं है, उन्हें इस साल छूट दी जा सकती है। इधर, सोशल मीडिया पर प्रश्नपत्र लीक ना हो, इसके लिए भी कदम उठाये जा रहे हैं। कहा गया है कि अगर समय से पहले कोई परीक्षार्थी परीक्षा केंद्र से निकलना चाहे तो उसे प्रश्नपत्र जमा करके निकलना होगा।

शेयर करें

मुख्य समाचार

हुगली : कास्टिंग फैक्ट्री में धमाका 2 की मौत, 3 घायल

हुगली : श्रीरामपुर दिल्ली रोड़ स्थित प्यारापुर के निकट एक फैक्ट्री में धमाके से 2 लोगों की मौत हो गयी जबकि 3 लोग घायल बताये आगे पढ़ें »

मौसम के बदलने से सूखने लगेंगी आंखें, ड्राई आईज से बचने के लिए ऐसे करें देखभाल

कोलकाता : मौसम के बदलने से शरीर में भी कई तरह के बदलाव होने लगते हैं। खासकर सर्दियों के दिनों में आपको सेहत से जुड़ी आगे पढ़ें »

ऊपर