अचानक उल्टी आने लगे तो घबराएं नहीं, तुरंत करें इसे रोकने के उपाय

कोलकाता : काफी लोगों को ट्रैवल करना बेहद पसंद है फिर चाहे वो गाड़ी में घूमना हो या ट्रेन या बस में। ऐसे में काफी लोगों को मोशन सिकनेस, उल्टी जैसी समस्या होती है जिससे उनके ट्रिप के दौरान वे काफी कमजोर महसूस करते है और अपने जर्नी को इंजॉय नहीं कर पाते है ऐसे में आपकी पूरी ट्रीप खराब हो जाती है।
उल्टी को रोकने के लिए क्या करें?
उल्टी के कई कारण हो सकते है जैसे मोशन सिकनेस, फूड प्वॉइजनिंग, खराब डाइजेशन वगैरह। ऐसे में हम आपके लिए कुछ घरेलू उपाए लेकर आए है जिसमें हम बात करेंगे कि कैसे उल्टी को कंट्रोल किया जाए और कैसे ये उपाय आपके के लिए फायदेमंद साबित हो सकते हैं।
इन चीजों के सेवन से नहीं होगी उल्टी
1. इलाईची
हरी इलाईची के सेवन से मन का मचलना और साथ ही उल्टी की समस्या का समाधान आसानी से हो जाएगा। आप इसका सेवन किसी भी तरह से कर सकते है। इसे चबाकर खाने से काफी फायदा मिलेगा।
2. नींबू 
नींबू उल्टी की टेंडेंसी को कम करता है, इसमें पाए जाने वाला विटामिन-सी इस परेशानी को रोकने में काफी सक्षम है, आप इसका सेवन इसका ड्रिंक बनाकर भी कर सकते है या फिर इसका रस निकाल कर डायरेक्ट भी पी सकते हैं।
3. सौंफ 
आप होटल जाते होंगे तो आपको खाने के बिल के साथ सौंफ दिया जाता होगा। ये न सिर्फ माउथफ्रेशनर का काम नहीं करता है, बल्कि उल्टी को रोकने में भी कारगार है। इसके स्वाद में उल्टी को रोकने की क्षमता है, आप कई तरह से इसका सेवन कर सकते है।
4. लौंग
लौंग हर घर में आसानी से पाया जाने वाला सामाग्री है। उल्टी रोकने और जी मचलने को आप अगर रोकना चाहते है तो लौंग काफी फायदेमंद है। मुंह में लौंग रखने से उल्टी रूक जाती है, अगर आप चाहें तो चम्मच भर लौंग लेकर आप उसे उबाल भी सकते है ये भी असरदार रहेगा।

 

शेयर करें

मुख्य समाचार

खेल अकादमी का शुभारंभ

कोलकाता:  फुटबॉल प्रेमियों के लिए अच्छी खबर है। मैनचेस्टर यूनाइटेड के पूर्व कोच पॉल नेरी के सहयोग से एक नई स्पोर्ट्स अकादमी शुरू की गई आगे पढ़ें »

‘हम सुरक्षित नहीं, अभिषेक और मुझे निशाना बना रही BJP’, CM ममता का हमला

बालुरघाट: लोकसभा चुनाव को लेकर बंगाल में सियासी पारा हाई है। आज बालुरघाट में सीएम ममता ने जनसभा को संबोधित किया। इस दौरान मुख्यमंत्री ममता आगे पढ़ें »

ऊपर