महानगर के 26 महत्वपूर्ण क्रॉसिंग पर बैठाए जाएंगे बूम बैरियर

महानगर में करीब 86 बूम बैरियर लगाए जाएंगे
राहगिरों को सड़क दुर्घटना का शिकार होने से बचाने के लिए उठाया गया कदम
इन क्रॉसिंग पर लगेंगे बूम बैरियर
एक्साइड, पार्कस्ट्रीट, पार्क सर्कस सेवेन प्वाइंट, गरिया, रासबिहारी, न्यू मार्केट, धर्मतल्ला, उल्टाडांगा हडको मोड़, बड़ाबाजार के स्ट्रैंड रोड, ब्रेबर्न रोड
सन्मार्ग संवाददाता
कोलकाता : महानगर में होने वाली सड़क दुर्घटनाओं के शिकार लोगों में 40 प्रतिशत संख्या राहगीरों को होती है। ऐसे में राहगीरों को सड़क दुर्घटना का शिकार होने से बचाने के लिए कोलकाता ट्रैफिक पुलिस की ओर से आए दिन कदम उठाए जा रहे हैं। इनमें से प्रमुख है राहग‌िरों द्वारा विभिन्न क्रॉसिंग पर बेपरवाह तरीके से सड़क पार करना है। अब राहगिरों को बेपरवाह तरीके से सड़क पार करने से रोकने के लिए कोलकाता ट्रैफिक पुलिस की ओर से महानगर के 26 महत्वपूर्ण क्रॉसिंग पर 86 बूम बैरियर बैठाए जाएंगे। पुलिस की ओर से इसके लिए टेंडर भी जारी कर दिया गया है। अगले महीने से बूम बैरियर लगने का काम भी चालू हो जाएगा। बूम बैरियर के जरिए राहगिरों को मनमर्जी तरीके से सड़क पार करने से रोका जाएगा। बूम बैरियर को ऑपरेट करने के लिए वहां पर पुलिस कर्मी भी तैनात रहेंगे। अगर कोई व्यक्ति बूम बैरियर को छोड़कर दूसरी जगह से सड़क पार करने की कोशिश करता है तो उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। पुलिस सूत्रों के अनुसार महानगर के किन-किन क्रॉसिंग पर बूम बैरियर लगेंगे, इस बारे में ट्रैफिक गार्डों से जानकारी मांगी गयी है। लालबाजार की ओर से सभी ट्रैफिक गार्डों को बूम बैरियर के अलावा किसी और जगह से सड़क पार करने पर राहगीरों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई करने का निर्देश दिया गया है। ट्रैफिक गार्डों से अस्थायी ट्रॉली या फिर स्थायी बैरियर लगाने को लेकर सुझाव मांगे गए हैं। ट्रैफिक गार्डों से प्रस्ताव मिलने के बाद उसपर ट्रैफिक विभाग का रोड मार्किंग सेक्शन काम करेगा। यहां उल्लेखनीय है कि कुछ ‌दिनों पहले बड़ाबाजार के एमजी रोड पर सड़क पार करते वक्त बस की चपेट में आने से एक व्यक्ति की मौत हो गयी थी। इस घटना के बाद ही पुलिस की ओर से मल्लिक स्ट्रीट व एमजी रोड क्रॉसिंग के दोनों तरफ बूम बैरियर बैठाया गया। अब राहग‌िरों को सड़क पार करने से पहले बूम बैरियर के जरिए नियंत्रित किया जा रहा है। पुलिस के अनुसार इस क्रॉसिंग पर सबसे ज्यादा लोग सड़क पार करते हैं। इस क्रॉसिंग के अलावा और अन्य क्रॉसिंग पर भी पुलिस की ओर से बूम बैरियर बैठाये जाएंगे। कोलकाता ट्रैफिक पुलिस के एक अधिकारी ने बताया कि राहगीरों द्वारा सही जगह से सड़क पार करने पर दुर्घटना की संभावना काफी कम रहती है। इसी को ध्यान में रखते हुए शहर के जिन क्रॉसिंग पर राहगीरों के सड़क पार करने का प्रेशर ज्यादा रहता हैं वहां पर बूम बैरियर बैठाया जाएगा। इस दौरान पुलिस कर्मी राहगिरों को पर नजर रखेंगे ताकि वह किसी और जगह से सड़क न पार करें।
क्या है बूम बैरियर
बूम बैरियर एक पोल या बार से बना होता है जिसे एक ऊपरी दिशा में जाने के लिए एक निश्चित बिंदु से पिवोट किया जाता है। यह बार या पोल किसी भी वाहन या एक व्यक्ति के प्रवेश द्वार के माध्यम से ब्लॉक करने की अनुमति देता है। एक तरह से यह रेलवे क्रॉसिंग पर लगने वाले बैरियर की तरह होता है। सड़क पर तैनात पुलिस कर्मी इसे संचाल‌ित करते हैं।

Visited 115 times, 1 visit(s) today
शेयर करें

मुख्य समाचार

सिर्फ गर्दन का व्यायाम हमें इतने रोगों से रख सकता है दूर

कोलकाता : रीढ़ की हड्डी को कशेरूक दंड या मेरूदंड कहा जाता है। इससे समस्त कंकाल को सहारा मिलता है। रीढ़ की हड्डी या मेरूदंड आगे पढ़ें »

गुरुवार के दिन विष्णु भगवान की करें पूजा, इन 3 बातों को रखें ध्यान

नई दिल्ली: गुरुवार के दिन का हिंदूओं में विशेष महत्व है। गुरुवार के दिन भगवान विष्णु और देवताओं के गुरु बृहस्पति देव की पूजा होती आगे पढ़ें »

ऊपर