ट्राम के 150 साल हो रहे हैं पूरे, 3 ट्राम शहर में घूमकर बतायेंगे इतिहास

सन्मार्ग संवाददाता
कोलकाता : महानगर के ऐतिहासिक ट्राम के 150 साल पूरे हो रहे हैं और इसके लिए डब्ल्यूबीटीसी (वेस्ट बंगाल ट्रांसपोर्ट कॉरपोरेशन) और ट्रामजात्रा मिलकर कई कार्यक्रम कर रहा है जिसकी शुरुआत शनिवार से हुई। यह कार्यक्रम मार्च महीने की शुरुआत तक आयोजित किये जायेंगे। शनिवार को पहला कार्यक्रम गरियाहाट ट्राम डिपो के ट्राम वर्ल्ड में आयोजित किया गया जो एक प्रकार का म्यूजियम व एंटरटेनमेंट स्पेस है। मेलबर्न के कंडक्टर ने की थी ट्रामजात्रा की शुरुआत वर्ष 1994 में ट्राम जात्रा की शुरुआत मेलबर्न के कंडक्टर रॉबर्टो ने की थी। वह आये दिन कोलकाता व मेलबर्न के बीच सांस्कृतिक संबंधों को मनाने हेतु कार्यक्रम करते हैं।
धरोहर का हर हाल में होगा संरक्षण : परिवहन मंत्री
इस अवसर पर राज्य के परिवहन मंत्री स्नेहाशिष चक्रवर्ती ने कहा, ‘कोलकाता ट्रामवेज के 150 वर्ष पूरे होने पर समारोह का हिस्सा बनने के लिए मैं ट्रामजात्रा को बधाई देता हूं। मेरा विभाग इस धरोहर के संरक्षण के लिए प्रतिबद्ध है और साथ ही ट्रामवेज के यात्रियों के लिए जो कदम उठाये जा रहे हैं, वह भी काफी अच्छे हैं।’
ट्राम के संरक्षण के लिए की जा रही कई पहल : राजनवीर सिंह कपूर
डब्ल्यूबीटीसी के एमडी राजनवीर सिंह कपूर ने कहा, ‘कोलकाता के लोगों को ट्राम से प्यार है और इसे बरकरार रखने के लिए कई पहल भी की जा रही है। इसके लिए ट्राम लाइब्रेरी, आर्ट गैलरी, ट्रामों में निःशुल्क वाई-फाई और ट्राम वर्ल्ड जैसे कदम उठाये गये हैं। कोलकाता ट्रामवेज के 150 वर्ष मनाने पर मैं ट्रामजात्रा को बधाई देता हूं।’
कुछ इस तरह होंगे कार्यक्रम ट्राम के 150 वर्ष पूरे होने पर मार्च की शुरुआत तक विभिन्न कार्यक्रम होंगे। 11 व 12 फरवरी को कलकत्ता व इसके ट्राम पर सांस्कृतिक कार्यक्रम, 18 व 19 फरवरी को पर्यावरण प्रदूषण से मुकाबले की थीम पर लेख प्रतियोगिता, 24 से 28 फरवरी तक हेरिटेज, क्लीन एयर व सस्टेनेबल मोबिलिटी की थीम पर कार्निवल किये जायेंगे। इस दौरान 3 ट्रामों को सजाकर शहर में घुमाया जायेगा जो अपना इतिहास बतायेंगे। इसके साथ ही यह दर्शाया जायेगा कि पर्यावरण के मामले में परिवहन का सबसे फ्रेंडली मोड ट्राम ही है। इसमें मेलबर्न के ट्रामी और कलाकार रोबर्टो डी एंड्रिया भी भाग लेंगे जो ट्रामजात्रा के संस्थापक भी हैं। 24 फरवरी काे ट्रामजात्रा लांच की जायेगी। 24 फरवरी को क्लाईमेट एक्शन थीम पर ट्रामजात्रा लांच की जायेगी। 26 फरवरी को ट्राम परेड निकाला जायेगा जिस दौरान 7 से 8 ऐतिहासिक ट्रामों (जिस क्रम में वे बनायी गयी थीं) को ट्राम वर्ल्ड से एस्प्लानेड डिपो के बीच चलाया जायेगा। 1 मार्च को विक्टोरिया मेमोरियल से एस्प्लानेड डिपो तक रंगारंग मार्च निकाला जायेगा व रिकगनाइजिंग सस्टेनेबिलिटी व मूविंग टूवर्डस् ग्रीन वर्ल्ड की थीम पर पैनल चर्चा होगी। 2 मार्च काे विक्टोरिया मेमोेरियल में समापन समारोह आयोजित किया जायेगा। इसका थीम होगा कि ट्राम को विरासत के रूप में संरक्षित किया जाना चाहिए या इसे शहर के परिवहन नेटवर्क का एक अभिन्न अंग होना चाहिए क्योंकि यह सार्वजनिक परिवहन का एक रूप है और भविष्य के लिए सबसे टिकाऊ विकल्पों में से एक है।

Visited 147 times, 1 visit(s) today
शेयर करें

मुख्य समाचार

Kolkata Metro Timing : आज से रात 11 बजे के बाद भी चलेगी मेट्रो !

कोलकाता : इस वक्त की बड़ी खबर आ रही है कि मेट्रो रेलवे आज यानी 24 मई से प्रायोगिक तौर पर रात में ब्लू लाइन आगे पढ़ें »

Weather Update: बंगाल में भीषण गर्मी के बीच आज 3 जिलों में बदलेगा मौसम, कहां-कहां होगी बारिश ?

कोलकाता: बंगाल में लोगों को लू और गर्म हवा का सामना करना पड़ रहा है। मौसम विभाग की मानें तो गर्मी की लहर अभी कम आगे पढ़ें »

CM ममता के खिलाफ सड़क पर उतरे साधु… 

कोलकाता मेट्रो: यात्रियों के लिए बड़ा तोहफा…

कोलकाता के इन इलाकों में 2 महीने तक लागू रहेगा धारा 144, पुलिस कमिश्नर का ऐलान

Cyclone Remal Update: कोलकाता में दो दिनों तक होगी भारी बारिश, दो जिलों में जारी रेड अलर्ट

अब Flipkart में होगी Google की हिस्सेदारी….

आरक्षण पर कांग्रेस से मोदी का तीखा सवाल, ‘ब्राह्मण-बनिया परिवार में गरीब नहीं होते क्या?

OBC प्रमाणपत्रों को रद्द नहीं होने देंगे, ऊपरी कोर्ट में जाएंगे : ममता

हल्की गिरावट के साथ बंद हुआ शेयर बाजार, Sensex ऑलटाइम हाई से लुढ़का

पैर से ‌लिखकर छात्र ने दी थी 12वीं की परीक्षा, आए इतने % अंक…

वोटिंग डाटा सार्वजनिक करने की मांग कर रहे याचिकाकर्ता को सुप्रीम कोर्ट से झटका

ऊपर