तारकेश्वर में सोमवार को 2 लाख से ज्यादा श्रद्धालुओं ने चढ़ाया जल | Sanmarg

तारकेश्वर में सोमवार को 2 लाख से ज्यादा श्रद्धालुओं ने चढ़ाया जल

बोल बम तारक बम के नारों से गूंजा इलाका
पूर्व रेलवे की ओर से थे विशेष इंतजाम
सन्मार्ग संवाददाता
हुगली : श्रावणी मेला बंगाल के हुगली जिले में स्थित तारकेश्वर शहर में आयोजित एक धार्मिक त्योहार है। यह मेला भगवान शिव के जलाभिषेक के लिए श्रावण (जुलाई-अगस्त) के शुभ महीने के दौरान लगता है। बंगाल के विभिन्न हिस्सों से भक्त आशीर्वाद लेने और भगवान शिव की पूजा करने के लिए तारकेश्वर आते हैं। सावन के अवसर पर सोमवार को तारकेश्वर मन्दिर में लाखों की संख्या में श्रद्धालु पहुंचे। हुगली जिला प्रशासन एवं पूर्व रेलवे की ओर से सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम थे। लगभग 2 लाख से ज्यादा तीर्थयात्रियों ने तीसरी सोमवारी को बाबा भोले नाथ के मन्दिर में जलाभिषेक किया। सड़क से लेकर मन्दिर तक बोल बम तारक बम, हर हर महादेव, भोले बाबा पार करेगा नारों से गूंज उठा है।
पूर्व रेलवे की लाखों की टिकट बिक्री : रेलवे की ओर से तारकेश्वर स्टेशन पर सुरक्षा का बंदोबस्त किया गया है। स्टेशन पर रेल की ओर से माइकिंग कर रेल पटरी ना पार करने की अपील की जा रही है। त्योहार के उल्लेखनीय पहलुओं में से एक मेला अवधि के दौरान तारकेश्वर के लिए रेलवे टिकटों की मांग बढ़ गयी है। पूर्व रेलवे इस पवित्र अवधि के दौरान उच्च यात्री भार को समायोजित करने के लिए विशेष व्यवस्था और अतिरिक्त ट्रेन सेवाएं प्रदान करता है। शाम 4 बजे तक, तारकेश्वर रेलवे स्टेशन पर टिकट की भारी बिक्री दर्ज की गई। इस दौरान लगभग 8.92 लाख रुपये के टिकट की बिक्री हुई। टिकट बिक्री का आंकड़ा तारकेश्वर में सावन के दौरान उसकी महत्ता व लोकप्रियता को उजागर करता है।
सुरक्षा के कड़े इंतजाम : हुगली जिला ग्रामीण पुलिस, सिंगुर थाना के जयंत पाल, हरिपाल थाना प्रभारी कौशिक सरकार, तारकेश्वर थाना प्रभारी अनिल राज पुलिस बल के साथ गश्त लगा रहे थे। हुगली जिला ग्रामीण पुलिस अधीक्षक अमनदीप सिंह ने बताया कि तीसरे सोमवार को सड़क से लेकर मंदिर परिसर तक तीर्थयात्रियों की भीड़ उमड़ पड़ी थी। कांवड़ियों की सुरक्षा और सेवा में भारी संख्या में पुलिस बल तैनात है।
स​क्रिय हैं संस्थाएं : प्रशासन के साथ कई सामाजिक संस्थाएं कांवड़ियों की सेवा में उपस्थित थीं। हरिपाल में काशी विश्वनाथ सेवा समिति और सिंगुर में श्री बड़ाबाजार लोहापट्टी सेवा समिति में लगभग दस हजार से अधिक लोगों ने विश्राम किया और भोजन ग्रहण किया। चंडीतला ट्रक ऑनर एसोसिएशन, दासपाड़ा दालपट्टी सेवा समिति, माहेश्वरी सेवा समिति, माथुरवैश्य सेवा समिति, आखिल भारतीय क्षत्रिय ट्रस्ट , नटराज युवा संघ, मानव सेवा समिति ने अपने अपने शिविर से सेवा प्रदान की। नजदीकी जिले की कई संस्थाएं शिविर लगा कर कांवड़ियों को सेवा प्रदान कर रही हैं।

Visited 248 times, 1 visit(s) today
शेयर करे
0
0

Leave a Reply

ऊपर