रवींद्र और सुभाष सोरवर में अर्बन फॉरेस्ट्री करेगा केएमसी

Fallback Image

सन्मार्ग संवाददाता
कोलकाता : लेक इलाके में स्थित रवींद्र सरोवर और बेलियाघाटा स्थित सुभाष सरोवर के खाली जमीन पर कोलकाता नगर निगम ने अर्बन फॉरेस्ट्री करने का निर्णय लिया है। मेयर फिरहाद हकीम ने बताया कि दोनों सरोवर के साथ ही पोर्ट इलाके में स्थित एक बड़े परित्यक्त जमीन को अर्बन फॉरेस्ट्री के लिए चिन्हित किया गया है। इस साल वर्षा काल से पहले ही फॉरेस्ट्री के कार्य को शुरू कर दिया जाएगा। इस बाबत बड़े पैमाने पर वृक्षारोपण किया जाएगा। केएमसी के एक अधिकारी ने बताया कि निगम द्वारा चिन्हित किए गए तीनों स्थान बीते कई वर्षों से परित्यक्त अवस्था में पड़े हैं। इन जगहों पर वृक्षारोपण करने से इलाके की सुंदरता में इजाफा होने के साथ ही पर्यावरण पर भी अनुकूल प्रभाव पड़ेगा।
हेरिटेज ढ़ांचे को बीना नुकसान पहुंचाए निर्माण कार्य करना संभव
महानगर में स्थित हेरिटेज इमारत जो लंब समय से जर्जर अवस्था में है या फिर दुर्घटनाग्रस्त हो चुकी है उन हेरिटेज इमारतों के ढांचे में बीना बदलाव किए उक्त इमारत के आंतरिक भाग का निर्माम किया जा सकता है। हालांकि इस कार्य के लिए पहले हेरिटेज कमिशन का अनुमति लेना अनिवार्य होगा। मेयर फिरहाद हकीम ने कहा कि महानगर में ऐसे कई हेरिटेज इमारते हैं जिनका जहां व्यावसायिक कंपनियों के कार्यालय हैं या फिर वह आवासीय इमारत हैं। इन सभी इमारतों के बाहरी हिस्से का बीना बदले उनके हेरिटेज रूप को बरकरार रखा गया है। मेयर ने कहा कि हेरिटेज कमिशन से अनुमति मिलने के बाद जर्जर मकानों के आंतरिक निर्माण किए जाने की अनुमति केएमसी द्वारा ली जा सकती है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

Weather Update: बंगाल में भीषण गर्मी के बीच आज 3 जिलों में बदलेगा मौसम, कहां-कहां होगी बारिश ?

कोलकाता: बंगाल में लोगों को लू और गर्म हवा का सामना करना पड़ रहा है। मौसम विभाग की मानें तो गर्मी की लहर अभी कम आगे पढ़ें »

भीषण गर्मी के बीच लोडशेडिंग और लो वोल्टेज से परेशान हैं लोग

कोलकाता : महानगर में फिलहाल प्रचण्ड गर्मी पड़ रही है। रोज ही कोलकाता का तापमान 40 डिग्री और उससे अधिक पर रिकॉर्ड किया जा रहा आगे पढ़ें »

ऊपर