लोको पायलट ने इमरजेंसी ब्रेक लगा कर हाथी को बचाया

सन्मार्ग संवाददाता
नागराकाटा : लोको पायलट ने ट्रेन का इमरजेंसी ब्रेक लगा कर रेल पटरी पर खड़े हाथी को बचाने में कामयाबी रहा। चंपारामारी जंगल के नागराकाटा व चालसा स्टेशन के बीच स्थित पीलर नंबर 70/6-5 के पास रेलवे लाइन के किनारे एक हाथी खड़ा था। उस समय इंटरसिटी एक्सप्रेस अलीपुरद्वार जंक्शन से सिलीगुड़ी जा रही थी। जैसे ही ट्रेन के लोको पायलट अरिंदम घोष व सह-चालक केके राजा ने हाथी को देखा, उन्होंने तुरंत आपातकालीन ब्रेक लगाया और ट्रेन को धीमा कर दिया। रेल पटरी से हाथी जंगल की ओर चले जाने के बाद फिर लोको पायलट ने ट्रेन को गंतव्य की ओर रवाना किये। रेल सूत्रों के अनुसार दो महीने में सिलीगुड़ी से अलीपुरद्वार जंक्शन जाते वक्त डुवार्स के रेलवे रूट पर अब तक 7 बार ऐसी घटनाएं घट चुकी हैं। इससे पहले 24 अक्टूबर को महानंदा जंगल के निकट सेवक व गुलमा स्टेशन के बीच कुछ ऐसी ही घटना घटी थी। उस दिन एक मालगाड़ी रेलवे ट्रैक के बीच में खड़े एक हाथी को ट्रेन का आपातकालीन ब्रेक लगाकर बचा लिया था। इस से पहले 29 व 31 अगस्त एवं 11 व 30 सितंबर को लोको पायलटों ने चार हाथियों का का प्राण बचाया था। पूर्वोत्तर सीमांत रेलवे के अलीपुरद्वार मंडल के मंडल रेल प्रबंधक दिलीप कुमार सिंह ने कहा कि जंगल रूट पर ट्रेनें हमेशा नियंत्रित गति से चलती हैं। लोको पायलटों को हमेशा सतर्क रहकर ट्रेन चलाने का सुझाव दिया गया है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

Weather Update: बंगाल में भीषण गर्मी के बीच आज 3 जिलों में बदलेगा मौसम, कहां-कहां होगी बारिश ?

कोलकाता: बंगाल में लोगों को लू और गर्म हवा का सामना करना पड़ रहा है। मौसम विभाग की मानें तो गर्मी की लहर अभी कम आगे पढ़ें »

‘लोगों को डराकर-धमकाकर चुनाव जीतेगी TMC ?’, BJP अध्यक्ष जेपी नड्डा का हमला

मुर्शिदाबाद: संदेशखाली में हथियारों की खेप मिलने के बाद BJP बंगाल सरकार पर निशाना साध रही है। BJP के राष्ट्रीय अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा (JP आगे पढ़ें »

ऊपर