लोको पायलट ने इमरजेंसी ब्रेक लगा कर हाथी को बचाया

सन्मार्ग संवाददाता
नागराकाटा : लोको पायलट ने ट्रेन का इमरजेंसी ब्रेक लगा कर रेल पटरी पर खड़े हाथी को बचाने में कामयाबी रहा। चंपारामारी जंगल के नागराकाटा व चालसा स्टेशन के बीच स्थित पीलर नंबर 70/6-5 के पास रेलवे लाइन के किनारे एक हाथी खड़ा था। उस समय इंटरसिटी एक्सप्रेस अलीपुरद्वार जंक्शन से सिलीगुड़ी जा रही थी। जैसे ही ट्रेन के लोको पायलट अरिंदम घोष व सह-चालक केके राजा ने हाथी को देखा, उन्होंने तुरंत आपातकालीन ब्रेक लगाया और ट्रेन को धीमा कर दिया। रेल पटरी से हाथी जंगल की ओर चले जाने के बाद फिर लोको पायलट ने ट्रेन को गंतव्य की ओर रवाना किये। रेल सूत्रों के अनुसार दो महीने में सिलीगुड़ी से अलीपुरद्वार जंक्शन जाते वक्त डुवार्स के रेलवे रूट पर अब तक 7 बार ऐसी घटनाएं घट चुकी हैं। इससे पहले 24 अक्टूबर को महानंदा जंगल के निकट सेवक व गुलमा स्टेशन के बीच कुछ ऐसी ही घटना घटी थी। उस दिन एक मालगाड़ी रेलवे ट्रैक के बीच में खड़े एक हाथी को ट्रेन का आपातकालीन ब्रेक लगाकर बचा लिया था। इस से पहले 29 व 31 अगस्त एवं 11 व 30 सितंबर को लोको पायलटों ने चार हाथियों का का प्राण बचाया था। पूर्वोत्तर सीमांत रेलवे के अलीपुरद्वार मंडल के मंडल रेल प्रबंधक दिलीप कुमार सिंह ने कहा कि जंगल रूट पर ट्रेनें हमेशा नियंत्रित गति से चलती हैं। लोको पायलटों को हमेशा सतर्क रहकर ट्रेन चलाने का सुझाव दिया गया है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

कसबा के हुक्का पार्लर में छापा, मैनेजर गिरफ्तार

सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : महानगर में चल रहे हुक्का पार्लरों के खिलाफ कोलकाता पुलिस की ओर से लगातार छापामारी अभियान चलाया जा रहा है। शनिवार की आगे पढ़ें »

डकैती की योजना बनाते तीन अभियुक्त गिरफ्तार

दक्षिण 24 परगना : कुलतली थानांतर्गत डकैती की योजना बनाते पुलिस ने 3 अभियुक्तों को गिरफ्तार किया है। उनके नाम आकाश खान (30), तौफीक मोल्ला आगे पढ़ें »

ऊपर