9 नवम्बर से बंगाल में चालू होगा मतदाता सूची संशोधन कार्य

5 जनवरी 2023 काे प्रकाशित होगी अंतिम व संशोधित सूची
राज्य चुनाव आयाेग कार्यालय में की गयी बैठक
सन्मार्ग संवाददाता
कोलकाता : पश्चिम बंगाल में 9 नवम्बर से मतदाता सूची संशोधन कार्य चालू होगा जो 8 दिसम्बर तक चलेगा। इस संबंध में ही बुधवार को राज्य चुनाव आयोग कार्यालय में सर्वदलीय बैठक बुलायी गयी थी। राज्य चुनाव आयोग के सूत्रों ने बताया कि अगले साल पंचायत चुनाव होने वाला है और इस कारण मतदाता सूची में इस साल संशोधन कार्य काफी मायने रखता है। संशोधन कार्य चालू होने के बाद बूथ स्तर के अधिकारी प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र में हर शनिवार व रविवार को सभी बूथों पर मौजूद रहेंगे और सभी तरह के आवेदन स्वीकार किये जायेंगे। 1 जनवरी 2023 को अथवा उससे पहले 18 साल की उम्र पूरी कर चुके युवा मतदाता सूची में अपना नाम नामांकित करा सकते हैं। 5 जनवरी 2023 काे अंतिम व संशोधित मतदाता सूची प्रकाशित की जायेगी।
इस बीच, तृणमूल समेत भाजपा व माकपा ने मतदाता सूची संशोधन कार्य को अत्यंत गंभीर रूप से लिया है। सभी पार्टियों के नेतृत्व द्वारा संबंधित स्थानीय इकाइयों को निर्देश दिया है कि जिस दिन अधिकारी आवेदन स्वीकार करने आयेंगे, उस दिन बूथों में अपने प्रतिनिधि रखें। जहां तक सांगठनिक मजबूती की बात है तो बूथों में प्रतिनिधि के मामले में तृणमूल कांग्रेस अपने प्रतिद्वंद्वियों से काफी आगे है।
मृत मतदाताओं के नाम हटाये जायें : बाजोरिया
सर्वदलीय बैठक में भाग लेने वाली राजनीतिक पार्टियों के प्रति​निधियों की ओर से अपनी-अपनी मांगें रखी गयीं। भाजपा नेता शिशिर बाजोरिया ने कहा कि काफी संख्या में मृत मतदाताओं के नाम भी मतदाता सूची में हैं। देखा ​जाता है कि चुनाव के समय में ये मृत मतदाता भी वोट दे देते हैं। एक तरह से यह साइंटिफिक रिगिंग है। इसे लेकर पहले भी चुनाव आयोग से शिकायत की गयी है। उन्होंने कहा कि पुरी चुनावी प्रक्रिया में कांट्रैक्चुअल कर्मचारियों को न रखा जाये क्योंकि उनसे गलती होने पर फिर उन्हें किस प्रकार सजा दी जायेगी।
सभी योग्य मतदाताओं का नाम हो सूची में : अरूप
राज्य के मंत्री अरूप विश्वास ने कहा कि प्रत्येक योग्य मतदाता का नाम मतदाता सूची में शामिल हो, इसके लिए हमने चुनाव आयोग से अपील की है। उन्होंने कहा कि कई राज्यों में ऐसा देखा गया है कि कई योग्य मतदाताओं के नाम छूट जाते हैं। इस राज्य में अभी संशोधन का कार्य चालू होगा, इस कारण हमने मांग की है कि सभी योग्य मतदाताओं का नाम सूची में शामिल हो।
माकपा ने भी उठाया मृत मतदाताओं का मुद्दा
माकपा की ओर से भी मृत मतदाताओं का मुद्दा उठाया गया। माकपा नेता कल्लोल मजूमदार ने कहा कि हमने कई बार मृत मतदाताओं की सूची जमा की है, फिर करेंगे। एक हजार मतदाताओं में 100 नकली मतदाता निकल आते हैं, इसके लिए ही गड़बड़ी होती है।
कांग्रेस की ओर से आशुतोष चटर्जी ने कहा कि राज्य चुनाव आयोग के अधिकारी समय पर नहीं मिलते हैं। विधानसभा वार निगरानी की आवश्यकता है। मतदाता सूची की बात जहां तक है, उसमें कोई नकली मतदाता ना रहे। ये मतदाता सूची सभी राजनीतिक पार्टियों को पहले भेजी जाये, उसके बाद अंतिम प्रकाशन किया जाये।

शेयर करें

मुख्य समाचार

Weather Update: बंगाल में भीषण गर्मी के बीच आज 3 जिलों में बदलेगा मौसम, कहां-कहां होगी बारिश ?

कोलकाता: बंगाल में लोगों को लू और गर्म हवा का सामना करना पड़ रहा है। मौसम विभाग की मानें तो गर्मी की लहर अभी कम आगे पढ़ें »

Panchayat 3 Release Date: खत्म हुआ लंबा इंतजार, इस तारीख को देखें फुलेरा गांव की कहानी

मुंबई : 'सचिव जी', 'प्रधान जी' और 'प्रहलाद जी' जैसे कई दिलचस्प किरदारों से सजी वेब सीरीज 'पंचायत 3' जबरदस्त सुर्खियों में बनी हुई है। आगे पढ़ें »

ऊपर