दक्षिण कोलकाता में छठव्रतियों के लिए 5 कृत्रिम जलाशय

सन्मार्ग संवाददाता
कोलकाता : रविंद्र सरोवर और सुभाष सरोवर में छठ पूजा की अनुमति नहीं है। ऐसे में विकल्प के तौर पर दक्षिण कोलकाता में कोलकाता नगर निगम की ओर से पांच कृत्रिम जलाशय तैयार किए जा रहे हैं। पंडितिया रोड, कॉर्नफील्ड रोड, चेतला, देशप्राण शासमल रोड सहित पांच इलाकों में जगह चिह्नित कर जलाशय का निर्माण कार्य शुरू कर दिया गया है। इन कृत्रिम जलाशयों का निर्माण करीब 10 लाख रुपये की लागत में किया जा रहा है। निगम सूत्रों के अनुसार 30 और 31 अक्टूबर को भगवान सूर्य को अर्घ्य देने के लिए इन जलाशयों पर करीब 2 लाख छठव्रतियों के पहुंचने की संभावना है।
पंडितिया रोड में 3.3 लाख लीटर क्षमता वाला कृत्रिम जलाशय
बालीगंज में वार्ड 85 अंतर्गत पंडितिया रोड के तेंतुलतल्ला पार्क में कृत्रिम जलाशय को आखिरी रूप देने का कार्य किया जा रहा है। 3.3 लाख लीटर क्षमता वाले इस जलाशय की लंबाई 65 फीट और चौड़ाई 45 फीट है। 5 हजार क्षमता वाले 70 टैंकरों से इस जलाशय में पानी भरा जाएगा। बालीगंज, शरत बोस रोड और हाजरा इलाके में रहने वाले छठव्रती इस कृत्रिम जलाशय में छठ पर्व का पालन करने पहुंचते हैं। जलाशय की चारों बाउंड्रियों पर कुल 12 सीढ़ियां तैयार की गई हैं, जिसकी सहायता से छठव्रती आसानी से जलाशय के अंदर और बाहर जा सकते हैं। वहीं जलाशय के चारों तरफ छठव्रतियों के बैठने के लिए एक मंच तैयार किया जा रहा है। निगम के एक अधिकारी ने बताया कि इस जलाशय का निर्माण वर्ष 2018 से छठ पूजा के दौरान किया जाता है। पर्व के सम्पन्न होने के बाद जलाशय में भरे पानी को निकाल कर उसे पाट दिया जाएगा।

शेयर करें

मुख्य समाचार

Weather Update: बंगाल में भीषण गर्मी के बीच आज 3 जिलों में बदलेगा मौसम, कहां-कहां होगी बारिश ?

कोलकाता: बंगाल में लोगों को लू और गर्म हवा का सामना करना पड़ रहा है। मौसम विभाग की मानें तो गर्मी की लहर अभी कम आगे पढ़ें »

Visva Bharati University : विश्वभारती के प्रोफ़ेसर की गाड़ी दुर्घटनाग्रस्त

कोलकाता : विश्वभारती के प्रोफेसर की गाड़ी दुर्घटनाग्रस्त हो गई है। इसमें पत्नी और बेटी की मौत हो गई। प्रोफ़ेसर सान्तनु जाना की भी हालत आगे पढ़ें »

ऊपर