छोटी सी बात पर हो जाते हैं नाराज, नहीं है गुस्से पर कंट्रोल तो ऐसे करें दिमाग ठंडा

कोलकाता : गुस्सा आना एक सामान्य बात है लेकिन अगर आपको छोटी-छोटी बात पर गुस्सा आता है तो ये चिंता की बात है। ये आपके लिए घातक सिद्ध हो सकता है क्योंकि जब गुस्सा आता है तो कई बार हमें ध्यान नहीं रहता है कि हम कहां खड़े हैं किससे बात कर रहे हैं। गुस्सा हमारे संबंध खराब कर देता है। बना बनाया काम बिगाड़ देता है। अगर आप आसान ट्रिक से अपने अपने गुस्से पर काबू पाना चाहते हैं तो आपको कुछ उपाय करने पड़ेंगे। आइए गुस्सा कम करने के उपायों के बारे में जानते हैं।
गुस्सा कम करने के उपाय
गहरी सांस लेना गुस्सा करेगा कम
अगर आपको किसी बात पर गुस्सा आ जाए तो सबसे पहले गहरी सांस लें। इससे आप रिलैक्स होने लगेंगे। बता दें कि गहरी सांस लेना उत्तेजना, चिंता, अवसाद और गुस्से को कम करने का काम करता है। जब भी आपको गुस्सा आए, किसी बात को लेकर पारा चढ़ जाए तो गहरी सांस लें इससे आपको उस टॉपिक से ध्यान हटाने में मदद मिलेगी, जिसकी वजह से आपको गुस्सा आया था।
गाने सुनने से कम हो जाएगा गुस्सा
गुस्सा शांत करने में म्यूजिक बहुत मददगार साबित हो सकता है। जब भी आपको गुस्सा आए तो गाने सुनना शुरू कर दें। अच्छा संगीत सुनना आपको रिलैक्स करेगा और आपका मन शांत हो जाएगा।
टहलने से गुस्सा होगा कम
जब भी आपको अचानक गुस्सा आ जाए तो टहलना शुरू कर दें। इससे गुस्से को कंट्रोल करने में मदद मिलती है। टहलने से शरीर की मांसपेशियों काे आराम मिलता है और आपका मन शांत होने लगता है। ऐसा होने से आप समस्या को समझ पाते हैं और हालात के साथ सामंजस्य बैठाने में मदद मिलती है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

Weather Update: बंगाल में भीषण गर्मी के बीच आज 3 जिलों में बदलेगा मौसम, कहां-कहां होगी बारिश ?

कोलकाता: बंगाल में लोगों को लू और गर्म हवा का सामना करना पड़ रहा है। मौसम विभाग की मानें तो गर्मी की लहर अभी कम आगे पढ़ें »

भीषण गर्मी के बीच लोडशेडिंग और लो वोल्टेज से परेशान हैं लोग

कोलकाता : महानगर में फिलहाल प्रचण्ड गर्मी पड़ रही है। रोज ही कोलकाता का तापमान 40 डिग्री और उससे अधिक पर रिकॉर्ड किया जा रहा आगे पढ़ें »

ऊपर