सर्दी-जुकाम में रामबाण इलाज है ‘मसाला चाय’, जानें क्या हैं इसके फायदे

कोलकाता : सर्दियों का मौसम शुरू हो चुका है। यह फंगस और बैक्टिरिया के ग्रोथ का सबसे अच्छा समय माना जाता है। इनके बढ़ने से हमें कई तरह की बीमारियां होती हैं। ठंड के मौसम में इम्यूनिटी कमजोर होने से सर्दी-जुकाम की समस्या लोगों में आम हो जाती है। हेल्थ एक्सपर्ट्स का मानना है कि मसाला चाय के सेवन से लोगों की यह दिक्कत दूर की जा सकती है और इससे शरीर को कई और फायदे भी मिलेंगे। मसाला चाय किसी भी आम चाय के मुकाबले ज्यादा फायदेमंद साबित होती है। ये चाय आपके लिए सर्दियों में रामबाण इलाज बनेगी। इसके साथ यह आपके इम्यूनिटी को बूस्ट करने में मदद करेगी और कई तरह के दूसरे फायदे भी इससे आपको मिलेंगे।
ऐसे बनती है मसाला चाय
मसाला चाय में कई तरह की जड़ी-बूटियों का इस्तेमाल किया जाता है। इसमें किसी आम चाय के बजाय ज्यादा चीजें डाली जाती हैं। इसमें चाय पत्ती के साथ तुलसी, लौंग, अदरक, इलायची, दालचीनी को पीस कर उसका पाउडर डाला जाता है। इस चाय को पीने से आपकी थकान दूर होती है और आपको इंस्टेंट एनर्जी मिलती है। इसके सेवन से शरीर में सभी तरह के सूजन कम होने लगते हैं। आपको जानकर हैरानी होगी लेकिन यह डायबिटीज में भी लोगों को फायदा पहुंचाती है।
मसाला चाय के अन्य फायदे
आपको बात दें कि इसमें पड़ने वाली अदरक, दालचीनी और इलायची में एंटीऑक्सीडेंट्स और फाइटोकेमिकल्स मौजूद होता है जिसकी वहज से आपकी इम्यूनिटी में जबरदस्त इजाफा होता है इसके साथ इसमें कैंसर से भी लड़ने की क्षमता होती है। हेल्थ एक्सपर्ट्स मानते हैं कि रोज इसका सेवन करने से कैंसर का खतरा कम हो जाता है। इससे सर्दी-खांसी जुकाम में आराम मिलता है। इसके साथ ये बॉडी के हार्मोन में संतुलन बनाने का काम करती है। बुखार से पीड़ित शख्स को ये आराम देती हैं और शरीर की जकड़न में आपको राहत देती है।

 

शेयर करें

मुख्य समाचार

स्वास्थ्य साथी के बावजूद अस्पताल ने वसूले रुपये, लगाया गया जुर्माना

सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : स्वास्थ्य साथी कार्ड दिखाकर अस्पताल में भर्ती होने के बावजूद मरीज के परिजनों से नकद रुपये लिये जाने का आरोप न्यूटाउन के आगे पढ़ें »

प्रेमिका की हत्या कर शव को दफनाया

खड़गपुर : पश्चिम मिदनापुर जिले के खड़गपुर लोकल थाना इलाके के एक गांव में रहने वाली एक महिला को मार कर दफना दिए जाने के आगे पढ़ें »

ऊपर