सर्दी-जुकाम में रामबाण इलाज है ‘मसाला चाय’, जानें क्या हैं इसके फायदे

कोलकाता : सर्दियों का मौसम शुरू हो चुका है। यह फंगस और बैक्टिरिया के ग्रोथ का सबसे अच्छा समय माना जाता है। इनके बढ़ने से हमें कई तरह की बीमारियां होती हैं। ठंड के मौसम में इम्यूनिटी कमजोर होने से सर्दी-जुकाम की समस्या लोगों में आम हो जाती है। हेल्थ एक्सपर्ट्स का मानना है कि मसाला चाय के सेवन से लोगों की यह दिक्कत दूर की जा सकती है और इससे शरीर को कई और फायदे भी मिलेंगे। मसाला चाय किसी भी आम चाय के मुकाबले ज्यादा फायदेमंद साबित होती है। ये चाय आपके लिए सर्दियों में रामबाण इलाज बनेगी। इसके साथ यह आपके इम्यूनिटी को बूस्ट करने में मदद करेगी और कई तरह के दूसरे फायदे भी इससे आपको मिलेंगे।
ऐसे बनती है मसाला चाय
मसाला चाय में कई तरह की जड़ी-बूटियों का इस्तेमाल किया जाता है। इसमें किसी आम चाय के बजाय ज्यादा चीजें डाली जाती हैं। इसमें चाय पत्ती के साथ तुलसी, लौंग, अदरक, इलायची, दालचीनी को पीस कर उसका पाउडर डाला जाता है। इस चाय को पीने से आपकी थकान दूर होती है और आपको इंस्टेंट एनर्जी मिलती है। इसके सेवन से शरीर में सभी तरह के सूजन कम होने लगते हैं। आपको जानकर हैरानी होगी लेकिन यह डायबिटीज में भी लोगों को फायदा पहुंचाती है।
मसाला चाय के अन्य फायदे
आपको बात दें कि इसमें पड़ने वाली अदरक, दालचीनी और इलायची में एंटीऑक्सीडेंट्स और फाइटोकेमिकल्स मौजूद होता है जिसकी वहज से आपकी इम्यूनिटी में जबरदस्त इजाफा होता है इसके साथ इसमें कैंसर से भी लड़ने की क्षमता होती है। हेल्थ एक्सपर्ट्स मानते हैं कि रोज इसका सेवन करने से कैंसर का खतरा कम हो जाता है। इससे सर्दी-खांसी जुकाम में आराम मिलता है। इसके साथ ये बॉडी के हार्मोन में संतुलन बनाने का काम करती है। बुखार से पीड़ित शख्स को ये आराम देती हैं और शरीर की जकड़न में आपको राहत देती है।

 

Visited 237 times, 1 visit(s) today
शेयर करें

मुख्य समाचार

IND vs PAK T20 World Cup: भारत-पाकिस्तान मैच के टिकट का दाम सुनकर चौंक जाएंगे

नई दिल्ली: न्यूयॉर्क में होने वाले ICC टी-20 विश्वकप में भारत और पाकिस्तान की टीमें भिड़ेंगी। अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) अमेरिका में क्रिकेट को बढ़ावा आगे पढ़ें »

IPL 2024: KKR के खिलाड़ियों को गौतम गंभीर ने दे डाली नसीहत, बोले…

कोलकाता: 22 मार्च से IPL शुरू होने जा रहा है। पूर्व भारतीय क्रिकेटर गौतम गंभीर की घर वापसी हुई। पिछले सीजन तक लखनऊ सुपर जायंट्स आगे पढ़ें »

ऊपर
error: Content is protected !!