एक्सपर्ट्स इन फूड कॉम्बिनेशन को अच्छा मानते हैं, आईए जानते है

कोलकाता: कुछ फूड्स को एक साथ मिलाकर खाने से इसके हेल्थ बेनेफिट्स काफी ज्यादा बढ़ जाते हैं।  क्योंकि हर फूड की अपनी न्यूट्रीशनल वैल्यू होती है जिसका फायदा हमारे शरीर को बखूबी मिलता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि कुछ चीजों को मिलाकर सेवन करने से बॉडी को चौंकाने वाले लाभ हो सकते हैं। आमतौर पर आपने भोजन के साथ दूसरा भोजन तभी खाते हैं जब टेस्ट में इजाफा हो, जैसे समोसा और चटनी, लेकिन अब ऐसे फूड कॉम्बिनेशन पर ध्यान देना जरूरी है जिसके कारण आपके शरीर को ज्यादा से ज्यादा पोषक तत्व मिल सकें।

आइए जानते हैं कि एक्सपर्ट्स कौन-कौन से फूड कॉम्बिनेशन को अच्छा मानते हैं।

ओट्स और बेरीज
ओट्स और बेरीज का कॉम्बिनेशन दिखने में जितना शानदार होता है, सेहत के लिए भी उतना ही फायदेमंद है। इसलिए आपने देखा होगा कि अक्सर इन्हें एक साथ मिलाकर खाया जाता है। ओट्स के जरिए शरीर को आयरन और विटामिन बी मिलते हैं, वहीं बेरी खाने से बॉडी को फाइबर प्राप्त होता है, ये सभी न्यूट्रिएंट्स हमारे लिए फायदे का सौदा साबिच होते है। इसके कारण मोटापे पर लगाम लगती है जो कई गंभीर बीमारियों की जड़ है।

ऑलिव ऑयल और टमाटर
टमाटर एक बेहद कॉमन सब्जी है जिसका इस्तेमाल कई रेसेपीज में किया जाता है जिससे उसका टेस्ट बेहतर किया जा सके। इस सुपरफूड में लाइकोपीन भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो हमें कैंसर जैसी गंभीर बीमारियों से बचाता है। अगर आप चाहते हैं कि टमाटर की न्यूट्रीशन वैल्यू बढ़ जाए तो इसे ऑलिव ऑयल में पकाएं।

काली मिर्च और हल्दी
इस बात में कोई शक नहीं है कि भारतीय मसालों में कई औषधीय गुण पाए जाते हैं, और ये हमारे लिए किसी आयुर्वेदिक दवा से कम नहीं है। यही बात काली मिर्च और हल्दी को लेकर भी कही जा सकती है। इन्हें मिलाकर खाने से शरीर को एंटीऑक्सीडेंट और एंटीइंफ्लेमेट्री गुण मिलते हैं जिसके कारण कई गंभीर बीमारियों से हमारी रक्षा हो जाती है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

स्मार्ट सिटी में रहकर भी पंचायत इलाके में वोट को लेकर रोष

सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : कहने को हाईटेक ग्रीन सिटी, लेकिन ऐसे शहर में रहकर भी अगर ग्राम पंचायत का वोटर होना पड़े तो गुस्सा तो आयेगा आगे पढ़ें »

इंडियन म्यूजियम में ब्राजील और स्वीटजरलैंड फुटबाॅल मैच का लाइव टेलिकास्ट पहली बार

सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : इंडियन म्यूजियम कोलकाता और ब्राजील में भारत के राजदूत एच ई एंडरे अरान्हा कोरिया डो लोगो व कोलकाता में ब्रजील  के मानद आगे पढ़ें »

ऊपर