Indian Railways : 139 पर अब 30 सेकेंड में मिलेगा जवाब

इसमें अब 13 भाषााओं में रेलवे से जुड़ी जानकारी व पुलिस मदद मिलेगी

नई दिल्ली ः रेल मदद 139 पर यात्री डायल करने की बजाय बोल कर संपर्क कर सकेंगे। इससे विशेषकर दिव्यांगजनों को सुविधा होगी। इसमें अब 13 भाषााओं में रेलवे से जुड़ी जानकारी व पुलिस मदद मिलेगी। रेलवे बोर्ड ने ट्रेनों में प्रतिदिन सफर करने वाले सवा 2 करोड़ रेल यात्रियों की सुरक्षा से संबंधित हेल्पलाइन नंबर 139 को सुविधाजनक बना दिया है। इसमें यात्री को 3 मिनट के बजाय 30 सेकेंड में जवाब मिलेगा।आ​र्टिफिशियल इंटेलीजेंसी (कृत्रिम बुद्धि) तकनीक की मदद से यात्री बोलकर रेल संबंधी जानकारी अथवा पुलिस सहायता मांग सकेंगे। इससे ट्रेन के यात्रियों विशेषकर अकेली सफर करने वाली महिलाओं की सुरक्षा सूदृढ़ होगी। रेलवे बोर्ड के अधिकारी ने बताया कि हेल्पलाइन नंबर के नोएडा व मैसूर में कॉल सेंटर बनाए हैं और कॉल सेंटर कर्मियों की संख्या 190 कर दी गई है जो दिनरात उपलब्ध रहेंगे। कॉल ड्रॉप रेट महज 3 फीसदी होगा। वॉयस बोट में यात्री एक बार भाषा चुनने के बाद यदि बाद में 139 पर फोन करेगा तो स्वत: चुनी गई भाषा में बात कर सकेंगे। वर्तमान में 139 पर किसी प्रकार की सहायता के लिए यात्री को नाम, पीएनआर नंबर, ट्रेन नंबर आदि दर्ज करना होता है। आ​र्टिफिशियल इंटेलीजेंसी आईआरसीटीसी में दर्ज यात्री की तमाम जानकारी स्वत: हासिल कर लेगा। किए गए बदलाव का ट्रॉयल चल रहा है, जिसे जल्द देशभर में लागू कर दिया जाएगा।

 

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