हावड़ा-पुरी के बीच दौड़ेगी 8 कोच की नई मिनी वंदे भारत ट्रेन

हावड़ा : भारतीय रेलवे 2 रूटों पर मिनी वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन चलाने चल रही है। हावड़ा-न्यूजलपाईगुड़ी के बाद अब रेलवे मंत्रालय अगले महीने से पुरी और हावड़ा के बीच दो मिनी वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनों को लॉन्च करने वाली है। इसमें 8 डिब्बे होंगे। ये वंदे भारत ट्रेन पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर उन रूट्स पर चलाई जा रही हैं, जो कम यात्रियों को ढोती हैं लेकिन ये पायलट प्रोजेक्ट सफल रहने पर भारतीय रेलवे मिनी वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनों की संख्या में बढ़ोतरी करेगी, जिसके बाद अन्य रूट्स पर मिनी वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन्स पटरियों पर दौड़ती नजर आएंगी।
अभी तक वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनों में 12 डिब्बे : अभी तक चलाई जा रही 8 वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनों में 12 डिब्बे हैं। देश में 4 रुट्स पर ऐसी ट्रेनें चल रही हैं, लेकिन अब 2 मिनी वंदे भारत ट्रेनें पहली बार चलाई जाएंगी। इसमें 8 डिब्बे होंगे। ये डिब्बे जरूरत के हिसाब से अन्य रूटों पर 8, 12, 16, 24 डिब्बों की गिनती में बढ़ाई या घटाई जा सकती है। भारतीय रेलवे ने मिनी वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनों के लिए चेन्नई के इंटीग्रल कोच फैक्ट्री को ऑर्डर दिया है।
इंडियन रेलवे ने बनाई पूरी रूपरेखा : इस बारे में रेलवे ने इंटीग्रल कोच फैक्ट्री को पत्र लिखा है, जिसमें बताया गया है कि इन डिब्बों का डिजाइन क्या होगा और इन्हें किन वजहों से चलाया जाएगा, साथ ही इन मिनी वंदे भारत ट्रेनों का भविष्य क्या होगा, इस बारे में भी पत्र में लिखा गया है। ट्रायल के बाद औपचारिक तौर पर इस ट्रेन का रूट तय किया जाएगा। सूत्रों के मुताबिक हावड़ा-पुरी के बीच ट्रेन चलने से जगन्नाथ पुरी, कोणार्क मंदिर, समुद्र और आसपास घूमने वाले यात्रियों को सुविधा होगी। इसका रूट ट्रायल भी जल्द शुरू हो जाएगा। यह बंगाल की दूसरी और ओडिशा की पहली वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन होगी।

Visited 575 times, 1 visit(s) today
शेयर करें

मुख्य समाचार

Weather Update: बंगाल में भीषण गर्मी के बीच आज 3 जिलों में बदलेगा मौसम, कहां-कहां होगी बारिश ?

कोलकाता: बंगाल में लोगों को लू और गर्म हवा का सामना करना पड़ रहा है। मौसम विभाग की मानें तो गर्मी की लहर अभी कम आगे पढ़ें »

Lok Sabha Election 2024: पीएम मोदी का कांग्रेस पर हमला, देश तोड़ने का लगाया आरोप

सक्ती: PM मोदी ने मंगलवार को छत्तीसगढ़ के सक्ती में एक चुनावी जनसभा को संबोधित किया। इस दौरान उन्होंने कांग्रेस पर उसके गोवा के लोकसभा आगे पढ़ें »

ऊपर