Good News : इस दिन से शुरू हो जायेगा Howrah से Esplanade की मेट्रो परिसेवा

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दिसम्बर से हावड़ा मैदान और एस्प्लेनेड के बीच चल सकती है मेट्रो
सेक्टर 5 और हावड़ा मैदान में हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर एकीकरण का चल रहा है काम
हावड़ा मैदान, हावड़ा, बीबीडीबाग में पहले ही लगाये जा चुके हैं ऑटोमेटिक डोर
सन्मार्ग संवाददाता
हावड़ा : यह अभी तक स्पष्ट नहीं है कि ईस्ट-वेस्ट मेट्रो हावड़ा मैदान से साल्टलेक के सेक्टर 5 तक कब चलेगी। हालाँकि, इस साल के अंत तक हावड़ा मैदान और एस्प्लेनेड के बीच वाणिज्यिक सेवाएं शुरू करने के उद्देश्य से इन दो सीमांत स्टेशनों- सेक्टर 5 और हावड़ा मैदान- का हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर एकीकरण चल रहा है। अधिकारियों ने कहा कि उस दृष्टिकोण से, ईस्ट-वेस्ट मेट्रो पहली बार प्रौद्योगिकी की मदद से इसके पूरा होने की घोषणा करेगी। बहूबाजार के मध्य भाग में कुछ असफलताओं के कारण सियालदह से एस्प्लेनेड तक मेट्रो नहीं चलेगी, लेकिन उस अंतर को छोड़ दें तो हावड़ा मैदान से एस्प्लेनेड तक का हिस्सा ईस्ट-वेस्ट मेट्रो में संचालित होने वाले उसी ‘नेटवर्क’ के अंतर्गत आ जाएगा। कहा जा सकता है कि यह नया सॉफ्टवेयर और हार्डवेयर कनेक्शन पहली बार मेट्रो के ईस्ट और वेस्ट छोर को कवर करेगा।

सेवा शुरू करने का लक्ष्य लेकर काम चल रहा है

इस काम के लिए ईस्ट-वेस्ट मेट्रो सेवा आज यानी शनिवार और 26 अगस्त को बंद रहेगी। आमतौर पर ईस्ट-वेस्ट मेट्रो सेवा सोमवार से रविवार तक खुली रहती है, लेकिन लगातार 2 सप्ताह तक रविवार को छोड़कर शनिवार को मेट्रो सेवा बंद रखनी पड़ती है। मेट्रो सूत्रों के मुताबिक दिसंबर में हावड़ा मैदान से एस्प्लेनेड के बीच सेवा शुरू करने का लक्ष्य लेकर काम चल रहा है। नई मेट्रो के हावड़ा मैदान, हावड़ा, बीबीडी बाग और एस्प्लेनेड स्टेशनों पर यात्रियों के प्रवेश और निकास के लिए स्पेशल ऑटोमेटिक डोर लगाने का काम पहले ही पूरा हो चुका है। बताया गया है कि मेट्रो पर किराया संग्रहण से संबंधित विभिन्न सेवाओं को सेक्टर पांच और सियालदह के बीच मौजूदा प्रणाली के साथ एकीकृत किया जाएगा, ताकि यात्रियों के लिए किराया संरचना, यात्रा से संबंधित विभिन्न जानकारी एक ही स्थान से नियंत्रित हो सके।

दोबारा इंस्टॉल करने की जरूरत

मेट्रो सूत्रों के मुताबिक, इस काम के तहत स्पेशल रेवेन्यू किट सॉफ्टवेयर की विस्तृत टेस्टिंग के अलावा इसे दोबारा इंस्टॉल करने की जरूरत है। मेट्रो अधिकारियों के मुताबिक, मेट्रो के नए सेक्शन पर सेवाएं शुरू होने से पहले तकनीकी कनेक्टिविटी जरूरी है। मेट्रो के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी कौशिक मित्रा ने कहा, इसीलिए दो दिनों के लिए सेवा बंद करनी पड़ी है। मेट्रो अधिकारियों का दावा है कि ईस्ट-वेस्ट मेट्रो सेवा संबंधी तकनीक को कवर कर रही है, भले ही ट्रेन के पहिए पूरे रास्ते न घूम रहे हों। वर्तमान में, एस्प्लेनेड और सियालदह के बीच एक सुरंग इस तकनीक के विस्तार के लिए आवश्यक कड़ी है। मेट्रो रेल सूत्रों ने कहा कि अगले चरण में, एस्प्लेनेड और सियालदह स्टेशनों के बीच जुड़वां सुरंगों में सभी समस्याएं हल होने के बाद सिग्नलिंग और अन्य स्वचालित प्रौद्योगिकियों पर काम किया जाएगा।

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