वजन कम करने के लिए बस पानी है काफी, ऐसे पिएं …

कोलकाता : लोगों में मोटापा यानी बढ़ता वजन आज के समय की सबसे बड़ी समस्या है, जो खराब लाइफस्टाइल, अनियमित और व्यायाम की कमी का परिणाम है। हालांकि कई मामलों में कोई बीमारी लगने की वजह से भी मोटापा आ जाता है। खानपान की बात करें तो सर्दियों में अक्सर लोगों का वजन बढ़ जाता है, जिसकी मुख्य वजह ज्यादा कैलोरी वाला खाना होता है क्योंकि सर्दियों में लोग गरम और ऑयली खाना खाते हैं, इसलिए फैट बढ़ता जाता है। ऐसे में लोग वजन घटाने के लिए क्या-क्या नहीं करते।

मोटापा मोम की तरह पिघलने लगेगा

वजन घटाने के लिए कुछ लोग जहां जिम में पसीना बहाते हैं तो कुछ डायट प्लान को फोलो करते हैं, लेकिन एक लिमिट से ज्यादा वर्कआउट  करने व कम खाने से भी हम अक्सर अपने आप को खतरे में डाल लेते हैं और कई तरह की समस्याओं की चपेट में आ जाते हैं, लेकिन आज हम आपको वजन कम करने का एक ऐसा फार्मुला बताने जा रहे हैं, जिसको अपनाने से कुछ ही हफ्तों में आपका मोटापा मोम की तरह पिघलने लगेगा। फिर उसके लिए न तो आपको जिम जाने की जरूरत है और न ही डायट प्लान फोलो करने की। हम जिस चीज की बात कर रहे हैं वो आपकी अपनी रसोई में ही उपलब्ध है।

जीरे का पानी हमारी सेहत के लिए काफी फायदेमंद

दरअसल, हम यहां बात कर रहे हैं जीरे की। जीरे का पानी हमारी सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है। यह वजन कम करने का सबसे कारगर तरीका है। जानकारी के अनुसार जीरे में फाइबर, आयरन, जिंक, मैग्नीशियम, पोटैशियम, मैगनीज और कैल्शियम जैसे तत्व प्रचुर मात्रा में होते हैं। इसके साथ ही जीरा इम्युनिटी बूस्टर के तौर पर भी जाना जाता है। एक्सपर्ट्स की मानें तो सुबह खाली पेट जीरा पानी पीने से मोटापा कम होता है।

कैसे तैयार करें जीरे का पानी

जीरे का पानी बनाने का तरीका बिल्कुल आसान है। इसके लिए बस आपको एक चम्मच जीरा रात को एक गिलास पानी में भिगो कर रख दें और सुबह खाली पेट इस पानी को छानकर पी लें।

 

शेयर करें

मुख्य समाचार

Weather Update: बंगाल में भीषण गर्मी के बीच आज 3 जिलों में बदलेगा मौसम, कहां-कहां होगी बारिश ?

कोलकाता: बंगाल में लोगों को लू और गर्म हवा का सामना करना पड़ रहा है। मौसम विभाग की मानें तो गर्मी की लहर अभी कम आगे पढ़ें »

बुद्धदेव से किसी की तुलना नहीं हो सकती : मिथुन

कोलकाता : मशहूर अभिनेता व भाजपा नेता मिथुन चक्रवर्ती ने राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री बुद्धदेव भट्टाचार्य को लेकर बड़ी बात कही। उन्होंने कहा कि बुद्धदेव आगे पढ़ें »

ऊपर