Skin Care Tips : गर्मी में चेहरे पर ऐसे लगाएं पुदीना

Fallback Image

कोलकाता : गर्मियों का मौसम शुरू होते ही हर कोई पुदीने को अपने डाइट का हिस्सा बना लेता हैं। क्योंकि इससे शरीर को ठंडक और ताजगी का एहसास होता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि ये आपके ब्यूटी केयर रूटीन का भी हिस्सा बन सकता है। इससे त्वचा को कई फायदे मिल सकते हैं। दरअसल पुदीने में कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं। इसमें सैलिसेलिक एसिड और विटामिन ए पाए जाते हैं इसमें मौजूद एंटीबैक्टीरियल गुण एक्ने और मुंहासे को ठीक करते है। यह आपकी त्वचा को नेचुरल तरीके से हाइड्रेट और टोन करने में भी मदद कर सकते हैं। अगर आप भी गर्मियों के मौसम में अपने त्वचा को टोन करना चाहते हैं तो इससे बने तीन फेस पैक जरूर लगाइए।

पुदीना और खीरे का फेस पैक

गर्मियों में पुदीना और खीरा कितना फायदेमंद होता है इससे हर कोई वाकिफ है, तो क्यों ना इसका उपयोग फेस पैक के तौर पर किया जाए। इससे त्वचा पर चमक आती है और स्किन ग्लोइंग भी नजर आती है। पुदीना और खीरे का फेस पैक बनाने के लिए आप फ्रेश पुदीनें की पत्तियां लें। आधा खीरा लें। खीरा को कद्दूकस कर लें। इसका रस निकाल लें। अब खीरे के रस और पुदीने की पत्तियों को ग्राइंड कर लें। इस पेस्ट को अपने पूरे चेहरे गर्दन पर लगाएं। 20 मिनट के बाद चेहरे को पानी से धो लें।

पुदीना तुलसी और नीम का पैक

पुदीना और तुलसी का फेस पैक भी गर्मियों में होने वाली त्वचा से जुड़ी कई समस्याओं को दूर कर सकता है। इसके लिए आप पुदीने तुलसी और नीम की कुछ पत्तियां लें। इन सभी को मिक्सी में पीस लें। बारीक पेस्ट बन जाए तो इसे पूरे चेहरे गर्दन पर लगाएं। आधे घंटे बाद चेहरे को साफ पानी से धो लें।

पुदीना और मुल्तानी मिट्टी का फेस पैक

गर्मियों में अक्सर लोग मुल्तानी मिट्टी का फेस पैक लगाते हैं। इसे और भी प्रभावी बनाने के लिए आप पुदीना और मुल्तानी मिट्टी का फेस पैक तैयार करें। ये आपकी त्वचा को फ्रेश बनाएगा। स्किन से एक्स्ट्रा ऑयल को निकालेगा। पुदीना और मुल्तानी मिट्टी का फेस पैक बनाने के लिए आप सबसे पहले पुदीने की पत्तियों को पीस लें। इसमें एक चम्मच मुल्तानी मिट्टी मिलाएं। इसमें एक चम्मच शहद ज्यादा या दही मिला लें। अब इस पेस्ट को अपने पूरे चेहरे पर लगाएं। 20 मिनट के बाद त्वचा को साफ कर लें। इस पैक को लगाने से त्वचा चमकदार बनती है। पसीने के कारण होने वाला चिपचिपा पन भी निकल जाता है और त्वचा को ठंडक भी मिलती है।

 

शेयर करें

मुख्य समाचार

Weather Update: बंगाल में भीषण गर्मी के बीच आज 3 जिलों में बदलेगा मौसम, कहां-कहां होगी बारिश ?

कोलकाता: बंगाल में लोगों को लू और गर्म हवा का सामना करना पड़ रहा है। मौसम विभाग की मानें तो गर्मी की लहर अभी कम आगे पढ़ें »

West Bengal Weather: पड़ोसी राज्यों में चक्रवात, बंगाल में लगातार 5 दिनों तक कालबैसाखी-ओलावृष्टि का अनुमान

कोलकाता: बंगाल में काल बैसाखी की एंट्री लगभग हो चुकी है। जिसके चलते आज से लगातार 5 दिनों तक कोलकाता समेत राज्य में तूफानी बारिश आगे पढ़ें »

ऊपर