Ganga Aarti : चक्र रेलवे को सीमित संख्या में लोकल ट्रेन चलाए जाने का सुझाव

सन्मार्ग संवाददाता
कोलकाता : बाजेकदमतल्ला घाट पर पिछले महीने से शुरू से हुई गंगा आरती को लेकर लोगों के बीच उत्साह का माहौल है। रोजाना आरती को देखने के लिए हजारों की संख्या में श्रद्धालु पहुंच रहे हैं। ऐसे में घाट पर भीड़ नियंत्रण, सुरक्षा व्यवस्था, परिवहन व्यवस्था की जांच के लिए सोमवार को बाजेकदमतल्ला घाट का संयुक्त निरीक्षण किया गया। इस दौरान पूर्वी कमान के कर्नल लैंड श्याम देव वत्स, कोलकाता नगर निगम, परिवहन विभाग, पोर्ट ट्रस्ट और चक्र रेलवे के अधिकारी उपस्थित थे। इस दौरान घाट परिसर का निरीक्षण किया गया। निरीक्षण को लीड कर रहे कर्नल लैंड, श्याम देव वत्स ने रेलवे अधिकारियों को गंगा आरती के दौरान (शाम 6 से 7 बजे के बीच) घाट किनारे चलने वाली चक्र रेलवे को सीमित संख्या में ट्रेन परिचालन करने और न्यूनतम गति में लोकल ट्रेन चलाए जाने का सुझाव दिया। इसके साथ ही घाट की दूसरी तरफ एक रेलवे फाटक स्थापित करने को कहा गया। उन्होंने परिवहन विभाग को बाबूघाट बस स्टैंड को सुचारू रूप से व्यवस्थित करने का सुझाव दिया। साथ ही पोर्ट ट्रस्ट के अधिकारियों को ज्वार- भाटा के दौरान घाट के खतरनाक परिसर को चिह्नित कर उसे मार्क किए जाने का सुझाव दिया। गंगा आरती के मुख्य आयोजन संस्था के तौर पर कोलकाता नगर निगम के अधिकारियों ने घाट पर लोगों के बैठने के लिए अतिरिक्त व्यवस्था की मांग की। सेना अधिकारी ने घाट परिसर से दूर बायो टॉयलेट को स्थापित करने का सुझाव दिया। इसके साथ ही आरती के दौरान चलाई जाने वाली विशेष जेटी में सवार श्रद्धालुओं की सुरक्षा के लिए रिवर ट्रैफिक पुलिस को तैनात किए जाने का सुझाव दिया गया। सेना अधिकारी ने केएमसी अधिकारियों को गंगा घाट पर तैयार किए गए उपासन स्थल को स्थानांतरित करने का निर्देश दिया। उन्होंने निगम अधिकारियों को इस बाबत रक्षा मंत्रालय से अनुमति लेने का कहा।

Visited 107 times, 1 visit(s) today
शेयर करें

मुख्य समाचार

Weather Update: बंगाल में भीषण गर्मी के बीच आज 3 जिलों में बदलेगा मौसम, कहां-कहां होगी बारिश ?

कोलकाता: बंगाल में लोगों को लू और गर्म हवा का सामना करना पड़ रहा है। मौसम विभाग की मानें तो गर्मी की लहर अभी कम आगे पढ़ें »

Darjeeling News: गर्मियों में दार्जिलिंग जाने का बना रहे हैं प्लान, तो ये खबर है आपके लिए

कोलकाता: दार्जिलिंग जाने वाले लोगों के लिए अच्छी खबर है। पर्यटकों की मांग को ध्यान में रखते हुए DHR (दार्जिलिंग हिमालयन रेलवे) ने आज से आगे पढ़ें »

ऊपर