बागजोला कैनल से गाद निकालने का काम लगभग हो गया है पूरा

एनजीटी में सिंचाई विभाग ने दायर की एफिडेविट
सन्मार्ग संवाददाता
कोलकाता : हाल में एनजीटी ने बागजोला कैनल को लेकर राज्य सरकार से रिपोर्ट मांगी थी जिसके जवाब में सिंचाई विभाग की ओर से एनजीटी में एफिडेविट दायर कर बताया गया कि बागजोला कैनल से गाद निकालने का काम लगभग पूरा हो गया है। इसके अलावा केष्टोपुर कैनल का काम भी 30 अप्रैल तक पूरा हो जायेगा और भांगोरेकाटा कैनल का काम भी पूरा हो चुका है। साथ ही बताया गया कि गाद निकालने के दौरान वेट एक्सकेवेशन प्रक्रिया का इस्तेमाल किया जाता है यानी पोंटून माउंटेड एक्सकेवेटर को कैनल में फ्लोट किया जाता है। निकाले गये गाद को अस्थायी तौर पर कैनल के किनारे रखा जाता है और नमी निकल जाने के बाद सूखे हुए गाद को डिस्पोजल एक्टिविटी के माध्यम से हटा दिया जाता है। इसके अलावा बागजोला और केष्टोपुर कैनल के लिये अतिक्रमण सर्वे भी किया गया है और एफिडेविट के द्वारा अतिक्रमण की सीमा भी दर्शायी गयी है। अतिक्रमण हटाने हेतु योजना बनाने के लिये अतिक्रमण करने वालों की सामाजिक-आर्थिक स्थिति पर गौर करने पर पता चलता है कि ​विभिन्न तरह के सेवा प्रदाता और काफी छोटी बिजनेस यूनिट्स अतिक्रमण वाली जमीन पर हैं। इसके अलावा कई छोटी झोपड़ियों में लोग रहते हैं और अतिक्रमण हटाने पर वे बेघर हो जायेंगे। ऐसे में पहले इसके लिये पुनर्वासन की अच्छे से योजना बनाने की आवश्यकता है। यह मामला शहरी विकास मामलों का है जिसमें सिंचाई विभाग हर तरह का सहयोग कर सकता है। इस बीच, गाद निकालने के काम को जल्द से जल्द पूरा करने की कोशिश की जा रही है।
80% तक काम हो चुका है पूरा
इधर, सिंचाई विभाग के सूत्रों का कहना है कि सभी कैनल से गाद निकालने का काम लगभग 80% तक पूरा हो गया है। अपर बागजोला खाल के लिये 13.24 कि.मी. और लोअर बागजोला खाल के लिये 28 कि.मी. की लंबाई में 80% से अधिक काम हो गया है और 31 मार्च तक पूरा काम हो जाने की संभावना है। इससे काशीपुर बेलगछिया के लोगों के अलावा कमरहट्टी के कुछ हिस्से, बरानगर, साउथ व नॉर्थ दमदम और ​विधाननगर व राजरहाट के लोगों को लाभ मिलेगा। वहीं केष्टाेपुर खाल में 75% तक काम हो गया है और पूरा काम होने पर श्यामपुकुर, चितपुर, टाला, साउथ दमदम के कुछ हिस्से, विधाननगर, न्यूटाउन, भांगड़ ब्लॉक 2 में जलजमाव से लोगों को राहत मिलेगी। पर्णश्री खाल और न्यू मनिखाल भी पूरा होने के कगार पर है और इससे बेहला में वार्ड 131 व 132 और महेशतल्ला के लोगों को लाभ मिलेगा।

शेयर करें

मुख्य समाचार

Weather Update: बंगाल में भीषण गर्मी के बीच आज 3 जिलों में बदलेगा मौसम, कहां-कहां होगी बारिश ?

कोलकाता: बंगाल में लोगों को लू और गर्म हवा का सामना करना पड़ रहा है। मौसम विभाग की मानें तो गर्मी की लहर अभी कम आगे पढ़ें »

भीषण गर्मी के बीच लोडशेडिंग और लो वोल्टेज से परेशान हैं लोग

कोलकाता : महानगर में फिलहाल प्रचण्ड गर्मी पड़ रही है। रोज ही कोलकाता का तापमान 40 डिग्री और उससे अधिक पर रिकॉर्ड किया जा रहा आगे पढ़ें »

ऊपर