आज विवेकानंद की जयंती पर कोलकाता में शुरू होगी गंगा आरती की तैयारी

आउट्राम घाट पर मुख्यमंत्री ने की घोषणा
भविष्य में बेलूड़ व दक्षिणेश्वर में भी होगी गंगा आरती
पुण्यार्थियों के लिए बेहतरीन बनाया गया है गंगासागर
सन्मार्ग संवाददाता
कोलकाता : आज यानी विवेकानंद जयंती पर कोलकाता में वाराणसी के तर्ज पर गंगा आरती की तैयारियां शुरु होगी। इसे लेकर बाबूघाट में तैयारियां चल रही है। यह बात मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने बुधवार को आउट्रम घाट पर कही। मुख्यमंत्री ने बुधवार को आउट्रम घाट पर ट्रांजिट प्वाइंट का उद्घाटन किया। इससे पहले उन्होंने गंगा घाट का दौरा किया तथा घूमकर देखा कि किसी इलाके में गंगा आरती होगी। इस दौरान उनके साथ कोलकाता के मेयर फिरहाद हकीम और मंत्री अरूप विश्वास भी मौजूद थे। ममता ने मंच से कहा कि कोलकाता में गंगा घाट पर वाराणसी की शैली में आरती की जाएगी, चूंकि वाराणसी जैसा कोई घाट नहीं है। इसलिए फिलहाल चौकी पर बैरिकेडिंग कर गंगा आरती की व्यवस्था की जाएगी। आग या पानी का कोई भी कार्य बिना योजना के नहीं किया जा सकता, इसलिए तैयारी बहुत जरूरी है। स्वामी विवेकानंद के जन्मदिन पर आज यानी गुरुवार से गंगा आरती की तैयारी शुरू हो जाएगी। सभी तैयारियां पूरी होने के बाद गंगा आरती की जाएगी। गंगा घाट को रोशनी से सजाया गया है। गंगा आरती प्रशिक्षित व्यक्तियों द्वारा की जाएगी। दर्शक के रूप में हर कोई भाग ले सकता है। मुख्यमंत्री ममता बनर्जी चाहती हैं कि भविष्य में बेलूड़ और दक्षिणेश्वर में गंगा आरती हो।
गंगासागर की तुलना की कुंभ से : गंगासागर मेले में लाखों श्रद्धालुओं के आने की उम्मीद है, इसलिए सुरक्षा बढ़ा दी गई है। ममता बनर्जी ने गंगासागर की तुलना कुंभ मेले से करते हुए आलोचकों को सुझाव दिया, कि जो सरकार की बुराई करते हैं वे गंगासागर जाएं और देखे राज्य सरकार ने क्या किया है? पहले के गंगासागर और अब के गंगासागर में जमीन आसमान का अंतर है। उसका मुआयना करने वे खुद गंगासागर गयी थीं और अब उनके अधिकारी भी लगातार गंगासागर में कार्यरत हैं।
बंगाल को बदनाम करने की कोशिश : वंदे भारत को लेकर मुख्यमंत्री ने कहा कि बार-बार इस हाई स्पीड ट्रेन पर हमला किया गया जो कि गलत है। इसे लेकर बंगाल और राज्य सरकार को बदनाम किया जा रहा है, हालांकि यह काम बदमाशों द्वारा किया गया है।

Visited 160 times, 1 visit(s) today
शेयर करें

मुख्य समाचार

Weather Update: बंगाल में भीषण गर्मी के बीच आज 3 जिलों में बदलेगा मौसम, कहां-कहां होगी बारिश ?

कोलकाता: बंगाल में लोगों को लू और गर्म हवा का सामना करना पड़ रहा है। मौसम विभाग की मानें तो गर्मी की लहर अभी कम आगे पढ़ें »

Bengal Covid Cases : बंगाल में फिर आ धमका कोरोना

नए वैरिएंट के 30 मामले मिले कोलकाता : महाराष्ट्र, केरल, कर्नाटक के बाद अब बंगाल में एक बार फिर कोरोना वायरस डराने लगा है। इसकी वजह आगे पढ़ें »

Helicopter Crash: ‘क्रैश के बाद नहीं मिल रहा ईरानी राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी का हेलीकॉप्टर’

Delhi Metro में Reel के लिए अश्लील डांस, लड़की का वीडियो वायरल

West Bengal Weather: बंगाल में आंधी-तूफान के साथ बारिश का अलर्ट, पढ़ें ताजा अपडेट

‘TMC के आतंक और भ्रष्टाचार का किला ढहेगा’, मेदिनीपुर में बोले PM मोदी

पार्टनर की मौत से दुखी एक्टर ने किया सुसाइड : बस दो दिन इंतजार करो…

झाड़ग्राम से BJP सांसद कुंअर हेम्ब्रम TMC में हुए शामिल, पार्टी ने नहीं दिया था टिकट

यूपी में अखिलेश-राहुल की रैली में भगदड़, बिना भाषण दिए ही लौटे वापस

जब मैथ व फिजिक्स में सौ में सौ तो बायलॉजी में 96 क्यों

बिष्णुपुर में TMC पर बरसे PM मोदी, ‘भ्रष्टाचारियों के घर बिकवा देंगे’

ऊपर