नहीं आएगी आर्थिक समस्या; दिवाली पर करें कुछ ज्योतिषीय उपाय

कोलकाता: रकाश और खुशियों का त्योहार दीपावली 24 अक्टूबर को है। इस मौके पर मां लक्ष्मी और भगवान गणेश की पूजा की जाती है। कहा जाता है कि दिवाली के दिन मां लक्ष्मी लोगों के घर आती हैं और जहां साफ-सफाई होती है वहां पर वास करती हैं। दिवाली पर कुछ ज्योतिषीय उपाय किए जाते हैं जिसे करने पर जीवन में कभी भी आर्थिक समस्या नहीं आती है और घर-परिवार में खुशहाली आती है।

आइए जानते हैं दिवाली पर किए गए कुछ उपायों के बारे में।

1. अपने घर परिवार में खुशहाली बनाए रखना चाहते हैं तो धनतेरस के दिन एक सूखा नारियल खरीदकर लाएं और दिवाली वाले दिन उससे मां लक्ष्मी को भोग लगाएं। आप चाहें तो उस नारियल से कोई मिठाई बनाकर भोग लगाएं या फिर उसे घिसकर, उसमें थोड़ी शक्कर मिलाकर भी भोग लगा सकते हैं।

2. अपने घर में धन की वर्षा करना चाहते हैं तो इस दिन कुबेर यंत्र घर लाकर रख लें और दिवाली के दिन शाम को पूजा के समय उस यंत्र की भी विधि-पूर्वक पूजा कीजिये और कुबेर जी के मन्त्रद्वारा कम से कम 51 हजार बार सिद्ध कर के अपने घर में स्थापित कीजिये। मंत्र है– ‘ऊँ श्रीं ऊँ ह्रीं श्रीं ह्रीं क्लीं श्री क्लीं वित्तेश्वराय नमः’

3. अपने घर में सुख-शांति बनाये रखना चाहते हैं तो इस दिन आप एक रूई का पैकेट खरीदकर घर लाएं और उस पर ‘श्री गणेशाय नमः’मंत्र का 11 बार जाप करें। मंत्र जाप करने के बाद इस रूई से बाती बनाकर रख लीजिये और धनतेरस से लेकर दिवाली तक आप घर में जो दिये जलायें, उनमें इन्हीं बाती का उपयोग करें।

4. अगर आप मां लक्ष्मी की कृपा से अपनी धन की तिजोरियां भरी रखना चाहते हैं तो धनतेरस के दिन लक्ष्मी यंत्र घर लाइये और उसे घर में उचित स्थान पर रख दीजिये। अब इसका उपयोग दिवाली वाले दिन करना है। दिवाली की शाम को लक्ष्मी पूजा के समय इस यंत्र को रखिये और उचित विधि से इसकी पूजा कीजिये। साथ ही लक्ष्मी जी के मंत्र का एक माला यानि 108 बार जप कीजिये। मंत्र है– ‘ॐ श्रीं ह्रीं श्रीं कमले कमलालये प्रसीद प्रसीद श्रीं ह्रीं श्रीं महालक्ष्म्यै नमः’

5. अपने घर में सुख समृद्धि के साथ-साथ ही अपने बिजनेस में भी तरक्की चाहते हैं तो इस दिन आप एक बरगद का पत्ता लाकर उसे साफ कर लें। फिर उसे गोल-गोल घुमाते हुए मोड़कर उस पर मौली या कलावा बांधें और हल्की-सी चन्दन की खुशबू लगाएं। फिर एक लाल रंग के कपड़े में कुछ सिक्कों और 5 कौड़ियों के साथ उसे बांधकर अपने घर या ऑफिस में धन वाले स्थान पर रख दें। ऐसा करने से आपके घर में सुख-समृद्धि के साथ आपके बिजनेस की भी तरक्की होगी।

6. अगर आपका पैसा कहीं फंस गया है, तो इस दिन एक गोमती चक्र लें और शाम के समय दिन छिपने के बाद किसी चौराहे पर या किसी विरानी जगह पर एक छोटा-सा गड्ढा खोद कर, जिसको आपने पैसा दे रखा है, उस व्यक्ति का नाम लेते हुए और माता लक्ष्मी का ध्यान करते हुए गोमती चक्र को उस गड्ढे में दबा दें। ऐसा करने से फंसा हुआ पैसा जल्द ही वापस मिलेगा।

7. अगर आप अपने ऊपर मां लक्ष्मी और श्री गणेश जी की कृपा बनाये रखना चाहते है तो इस दिन आप सिक्के, बर्तन के अलावा मिट्टी के लक्ष्मी-गणेश जी खरीदकर घर लाएं और दिवाली वाले दिन उनकी पूजा करें। ऐसा करने से आपके ऊपर मां लक्ष्मी और श्री गणेश जी की कृपा बनी रहेगी।

शेयर करें

मुख्य समाचार

Weather Update: बंगाल में भीषण गर्मी के बीच आज 3 जिलों में बदलेगा मौसम, कहां-कहां होगी बारिश ?

कोलकाता: बंगाल में लोगों को लू और गर्म हवा का सामना करना पड़ रहा है। मौसम विभाग की मानें तो गर्मी की लहर अभी कम आगे पढ़ें »

भीषण गर्मी के बीच लोडशेडिंग और लो वोल्टेज से परेशान हैं लोग

कोलकाता : महानगर में फिलहाल प्रचण्ड गर्मी पड़ रही है। रोज ही कोलकाता का तापमान 40 डिग्री और उससे अधिक पर रिकॉर्ड किया जा रहा आगे पढ़ें »

ऊपर