दिवाली पर जमकर खाएं मिठाई और पकवान, नहीं होगी गैस और कब्ज

कोलकाताः पांच दिनों तक चलने वाले दिवाली के त्योहार के दौरान रोजाना अलग-अलग तरह के पकवान बनाएं जाते हैं। ऐसे में इन पकवानों का स्वाद चखे बिना खुद को रोक पाना मुश्किल हो जाता है, ऐसे में कई बार पाचन संबंधी समस्याएं पैदा हो जाती हैं, इस दौरान कब गैस, अपच, कब्ज, एसिडिटी और लूज मोशन जैसी दिक्कतें शुरू हो जाएं तो कुछ घरेलू उपायों से उसमें आराम मिल जाता है।

पाचन संबंधी दिक्कत तो आजमाएं ये नुस्खे

अजवाइन

किसी भी त्योहार के दौरान लगातार पकवान खाने की वजह से अकसर एसिडिटी, गैस, अपच जैसी दिक्कत हो जाती है। ऐसे में इनसे निजात पाने के लिए आप अजवाइन की मदद ले सकते हैं। इसके लिए एक छोटा चम्मच अजवाइन लें और इसको बारीक पीस लें। इसके बाद इसमें एक चुटकी काला या सेंधा नमक मिला लें और खाना खाने के दस मिनट बाद पानी के साथ इसका सेवन करें। ऐसा करने से आपको इन समस्याओं से छुटकारा मिल सकता है।

हींग

अजवाइन के अलावा अपच, गैस और कब्ज जैसी समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए एक चुटकी कच्ची हींग लेकर इसका पाउडर बना लें और पानी के साथ इसका सेवन करें। इसके अलावा अगर आपका पेट ख़राब हो गया है और आपको लूज मोशन जैसी समस्या हो गई है तो इससे निजात पाने के लिए एक चुटकी हींग को भूनकर पानी के साथ इसका सेवन करें।

हरड़

हरड़ पेट को साफ रखने में मदद करता है। इसके सेवन से कब्ज़ और अपच जैसी समस्याएं दूर होती हैं। हरड़ को पीसकर उसका पाउडर बनाकर खाना खाने के दस-पंद्रह मिनट बाद आधा चम्मच सादे पानी के साथ लेने से पेट से जुड़ी तमाम समस्याओं से छुटकारा पाया जा सकता है।

सौंठ

सौंठ सर्दी जुकाम के साथ साथ कई अन्य समस्याओं के लिए रामबाण औषधि के रूप में काम करता है। यह गैस और एसिडिटी की दिक्कत को भी कम करने में मदद करता है। खाना खाने के 10-15 मिनट के बाद आधा छोटा चम्मच सौंठ का पाउडर पानी के साथ लेने से तमाम समस्याएं दूर होती हैं।

शेयर करें

मुख्य समाचार

घर को लक्ष्य कर की गयी भारी बमबारी

सन्मार्ग संवाददाता दक्षिण 24 परगना : रात के अंधेरे में भांगड़ के तृणमूल नेता के घर को लक्ष्य कर असामाजिक तत्वों ने ताबड़तोड़ फायरिंग कर दी। आगे पढ़ें »

‘रिश्वत’ न देने पर गायक की कार रोकने का आरोप लगा पुलिस पर

कोलकाता :‘रिश्वत’ देने से मना करने पर पुलिस पर गायक राशिद खान को परेशान करने का आरोप लगा है। गायक के पारिवारिक सूत्रों के अनुसार आगे पढ़ें »

ऊपर