छोटी दीपावली से पहले पूरा कर लें यह काम, पूरे साल होगी धन की वर्षा

Fallback Image

कोलकाताः दिवाली का पर्व भारत में बेहद धूम धाम से मनाया जाता है। दिवाली से एक दिन पहले यानी कार्तिक कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि को छोटी दिवाली होती है। इस साल दिवाली 24 अक्टूबर 2022 को है और छोटी दिवाली 23 अक्टूबर को पड़ेगी। दिवाली और छोटी दिवाली पर भगवान कुबेर और माता लक्ष्मी की आराधना की जाती है। मान्यता है कि इस दिन मां लक्ष्मी की पूजा करने से विशेष फल की प्राप्ति होती है और घर में सुख-समृद्धि का विस्तार होता है। आइए जानते हैं छोटी दिवाली पर ऐसा क्या किया जाए जिससे घर में मां लक्ष्मी की कृपा बनी रहे और धन का अभाव न हो।

23 अक्टूबर को छोटी दिवाली है। हिंदू परंपराओं के अनुसार पूजा पाठ से पहले धार्मिक स्थानों की साफ सफाई और शुद्धता का विशेष ध्यान रखना चाहिए। ऐसे में छोटी दिवाली से पहले घर और पूजा स्थान की साफ सफाई अच्छे से कर लें।घर में बेकार पड़ी और टूटी फूटी वस्तुओं को छोटी दिवाली से पहले ही घर से बाहर निकाल दें। क्योंकि पुरानी और बेकार पड़ी वस्तुओं को घर में रखना वास्तु के अनुसार भी गलत माना जाता है। इससे नकारात्मकता बढ़ती है और घर पर धन की कमी बनी रहती है।स्वच्छ स्थान पर ही देवी-देवता निवास करते हैं। घरों की साफ-सफाई करने के बाद गंगाजल से छिड़काव कर दें।

दीपावली शुभता का पर्व है। ऐसे में अपने घर के दरवाजे पर रंगोली बनाएं। मुख्य द्वार के गेट पर स्वास्तिक, ॐ और मां लक्ष्मी-गणेश की तस्वीर लगाएं।घर के मुख्य दरवाजे के पास घी का दीपक जलाएं, रंग बिरंगे कपड़े पहनें और खुशी-खुशी परिवार व रिश्तेदारों संग दिवाली का पर्व मनाएं। दिवाली और छोटी दिवाली में पूजा पाठ के अवसर पर पूरे घर को दीयों की रोशनी से जगमगा दें। ये उपाय करें, होगी धनवर्षाछोटी दिवाली वाले दिन पांच नारियल खरीदें और उन सभी को एक पट्टे पर रखकर रोली का तिलक करें, अक्षत लगाएं, दीप जलाएं। अब इन्हें एक साथ लाल कपड़े में बांध दीजिए। अगले दिन दिवाली पूजन में इन्हें रखें। इसके बाद इन्हें घर पर एक साल के लिए किसी एक स्थान पर रख दें। कहते हैं इससे घर में सुख-संपन्नता बनी रहती है। इसी के साथ छोटी दिवाली के दिन सेंधा नमक मिले पानी से पोछा लगाएं इससे घर में पॉजिटिव एनर्जी आएगी। इससे वास्तुदोष भी दूर होता है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

Weather Update: बंगाल में भीषण गर्मी के बीच आज 3 जिलों में बदलेगा मौसम, कहां-कहां होगी बारिश ?

कोलकाता: बंगाल में लोगों को लू और गर्म हवा का सामना करना पड़ रहा है। मौसम विभाग की मानें तो गर्मी की लहर अभी कम आगे पढ़ें »

भीषण गर्मी के बीच लोडशेडिंग और लो वोल्टेज से परेशान हैं लोग

कोलकाता : महानगर में फिलहाल प्रचण्ड गर्मी पड़ रही है। रोज ही कोलकाता का तापमान 40 डिग्री और उससे अधिक पर रिकॉर्ड किया जा रहा आगे पढ़ें »

ऊपर