धनतेरस पर शॉपिंग करने से पहले जान लें, क्या खरीदना है, क्या नहीं?

कोलकाताः ‘रोशनी का त्योहार’ दीपावली, 24 अक्टूबर को है। पांच दिवसीय दीपोत्सव के रूप में दिवाली धनतेरस से शुरू होती है और भाई दूज के साथ समाप्त होती है। धनतेरस 22 अक्टूबर, शनिवार को मनाया गया है। हालांकि कुछ ज्योतिषाचार्यों के मुताबिक यह त्योहार 23 अक्टूबर को मनाया जाना अधिक सही है। यही वजह है कुछ लोग इस त्योहार को शनिवार को मना रहे हैं तो कुछ रविवार को मनाएंगे। धनतेरस का दिन नई धातु की वस्तुओं, विशेष रूप से सोने और चांदी को खरीदने के लिए एक अनुकूल दिन माना जाता है।  यही वजह है कि लोग इस दिन जमकर शॉपिंग करते हैं।

धनतेरस, जिसे धनत्रयोदशी के नाम से भी जाना जाता है, अश्विन के हिंदू कैलेंडर महीने में कृष्ण पक्ष (अंधेरे पखवाड़े) के तेरहवें चंद्र दिवस पर मनाया जाता है। इस शुभ दिन पर, देवी लक्ष्मी, भगवान धन्वंतरि और धन कुबेर की पूजा की जाती है।

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार धनतेरस के दिन देवी-देवताओं की पूरी भक्ति के साथ प्रार्थना करने से सभी प्रकार के भौतिक सुख और मनोकामनाएं पूरी होती हैं। चाहे वह किसी के परिवार की सुरक्षा और भलाई के बारे में हो, नई नौकरी पाने या व्यवसाय शुरू करने या नवजात शिशु के लिए प्रार्थना करने के बारे में हो। आज हम आपको बताएंगे कि धनतेरस पर क्या खरीदना शुभ रहता है। ऐसी क्या चीजें हैं जिन्हें धनतेरस पर नहीं खरीदना चाहिए।

धनतेरस पर क्या खरीदना है लाभकारी?
धनतेरस पर मिट्टी के दीए खरीदे और जलाए जाने चाहिए। बर्तनों को समृद्धि के प्रतीक के रूप में देखा जाता है, धनतेरस पर बर्तन जरूरी खरीदने चाहिए। इसके अलावा, फोन, टेलीविजन या अन्य इलेक्ट्रॉनिक उपकरण, सोने और चांदी के सिक्के, सोने और चांदी की ज्वैलरी, देव-देवताओं की मूर्तियां, झाड़ू, धनिया, नए कपड़ों को खरीदना शुभ रहता है।

धनतेरस पर नहीं खरीदें ये चीजें:-

– कांच, एल्युमिनियम और लोहे से बनी वस्तुएं न खरीदें। कांच की वस्तुओं पर राहु का नकारात्मक प्रभाव पड़ता है।

-धनतेरस पर लोहा खरीदना अशुभ माना जाता है।

-कैंची, चाकू और पिन जैसी नुकीली चीजें इस त्योहार पर नहीं खरीदनी चाहिए।

इन बातों का भी रखें ध्यान:-

-धनतेरस के दौरान खरीदी गई झाड़ू को अत्यंत सावधानी से रखें। गलती से भी इस पर आपका पैर न पड़े नहीं तो देवी लक्ष्मी नाराज हो जाती हैं। धनतेरस पर कभी भी एक भी झाड़ू न खरीदें, बल्कि तीन या चार के जोड़े में खरीद लें।

-इस दिन उपहार लेने से बचना चाहिए।

-धनतेरस पर धन उधार न दें।

.

 

शेयर करें

मुख्य समाचार

13.63 करोड़ की ठगी का आरोप, उद्योगपति गिरफ्तार  

- झारखंड के चास थाना की पुलिस ने अभियुक्त को बांकुड़ा से किया गिरफ्तार - पुरुलिया जिला में अभियुक्त का है इस्पात कारखाना - फोटो बांकुड़ा : झारखंड आगे पढ़ें »

बारानगर में नाले से व्यक्ति का शव बरामद

बारानगर : बारानगर थाना अंतर्गत लेबू बागान स्थित एक नाले से रविवार की सुबह व्यक्ति का शव बरामद किया गया। सुबह मॉर्निंग वॉक करने निकले आगे पढ़ें »

ऊपर