झड़ते बालों से मिल जाएगा छुटकारा, बस इन चीजों को मिलाकर तैयार कर लें हेयर मास्क

कोलकाता : आजकल हेयर फॉल की समस्या हर उम्र के लोगों को परेशान कर रही हैं, जब कम उम्र में बाल झड़ने लग जाएं तो ये डर हमेशा बना रहता है कि शादी की एज में पहुंचते वक्त कहीं गंजापन का शिकार न होना पड़े। इससे बचने के लिए कई लोग बाजार में मिलने वाले केमिकल बेस्ट हेयर प्रोडक्ट्स यूज करते हैं, लेकिन इसके कारण फायदे की जगह उलटा नुकासान हो जाता है क्योंकि ऐसे में साइड इफेक्ट्स से बचना मुश्किल होता है। ऐसे में जो लोग हेयर फॉल से परेशान हैं, वो आखिर क्या करें। ज्यादातर एक्सपर्ट्स इस हालात में मेथी और अंडे से बने हेयर मास्क लगाने की सलाह देते हैं।
मेथी दाने से बालों को होने वाले फायदे
मेथी में विटामिन सी, प्रोटीन और आयरन होता है, जिससे स्कैल्प को मजबूती मिलती है। अगर इसका हेयर मास्क आप एक हफ्ते में 2 दिन लगाएंगे तो बाल झड़ने की समस्याओं को दूर किया जा सकता है। इसकी खास बात ये है कि ये हेयर मास्क हमें डैंड्रफ और सफेद बालों से भी बचाते हैं। आपके बाल मजबूत, शाइनी और खूबसूरत बन जाते हैं।
कैसे तैयार करें हेयर मास्क?
इस हेयर मास्क को तैयार करने के लिए आप 2 बड़े चम्मच मेथी दाने और 2 अंडों की जरूरत होगी। आप रातभर मेथी के दाने को भिगाने के लिए रख दें और सुबह इसे पीसकर पेस्ट तैयार कर लें। अब 2 अंडे को इसके साथ मिक्स कर लें, तो मेथी दाना हेयर मास्क तैयार हो जाएगा।
कैसे लगाएं मेथी दाना हेयर मास्क
मेथी दाना हेयर मास्क का पूरा फायदा आपको तभी मिलेगा जब इसे सही तरीके से लगाने का तरीका आपको पता हो। इसके लिए सबसे पहले आप अपने बालों को अच्छी तरह साफ कर लें। फिर हेयर मास्क को स्कैल्प में लगाएं और करीब 30 मिनट के लिए छोड़ दें। आखिर में बालों को साफ पानी से धो लें। कुछ दिनों तक इस प्रक्रिया को दोहराएंगे तो बालों में मजबूती आ जाएगी और हेयर फॉल से छुटकारा मिल जाएगा।

 

शेयर करें

मुख्य समाचार

Weather Update: बंगाल में भीषण गर्मी के बीच आज 3 जिलों में बदलेगा मौसम, कहां-कहां होगी बारिश ?

कोलकाता: बंगाल में लोगों को लू और गर्म हवा का सामना करना पड़ रहा है। मौसम विभाग की मानें तो गर्मी की लहर अभी कम आगे पढ़ें »

भीषण गर्मी के बीच लोडशेडिंग और लो वोल्टेज से परेशान हैं लोग

कोलकाता : महानगर में फिलहाल प्रचण्ड गर्मी पड़ रही है। रोज ही कोलकाता का तापमान 40 डिग्री और उससे अधिक पर रिकॉर्ड किया जा रहा आगे पढ़ें »

ऊपर