झड़ते बालों से मिल जाएगा छुटकारा, बस इन चीजों को मिलाकर तैयार कर लें हेयर मास्क

कोलकाता : आजकल हेयर फॉल की समस्या हर उम्र के लोगों को परेशान कर रही हैं, जब कम उम्र में बाल झड़ने लग जाएं तो ये डर हमेशा बना रहता है कि शादी की एज में पहुंचते वक्त कहीं गंजापन का शिकार न होना पड़े। इससे बचने के लिए कई लोग बाजार में मिलने वाले केमिकल बेस्ट हेयर प्रोडक्ट्स यूज करते हैं, लेकिन इसके कारण फायदे की जगह उलटा नुकासान हो जाता है क्योंकि ऐसे में साइड इफेक्ट्स से बचना मुश्किल होता है। ऐसे में जो लोग हेयर फॉल से परेशान हैं, वो आखिर क्या करें। ज्यादातर एक्सपर्ट्स इस हालात में मेथी और अंडे से बने हेयर मास्क लगाने की सलाह देते हैं।
मेथी दाने से बालों को होने वाले फायदे
मेथी में विटामिन सी, प्रोटीन और आयरन होता है, जिससे स्कैल्प को मजबूती मिलती है। अगर इसका हेयर मास्क आप एक हफ्ते में 2 दिन लगाएंगे तो बाल झड़ने की समस्याओं को दूर किया जा सकता है। इसकी खास बात ये है कि ये हेयर मास्क हमें डैंड्रफ और सफेद बालों से भी बचाते हैं। आपके बाल मजबूत, शाइनी और खूबसूरत बन जाते हैं।
कैसे तैयार करें हेयर मास्क?
इस हेयर मास्क को तैयार करने के लिए आप 2 बड़े चम्मच मेथी दाने और 2 अंडों की जरूरत होगी। आप रातभर मेथी के दाने को भिगाने के लिए रख दें और सुबह इसे पीसकर पेस्ट तैयार कर लें। अब 2 अंडे को इसके साथ मिक्स कर लें, तो मेथी दाना हेयर मास्क तैयार हो जाएगा।
कैसे लगाएं मेथी दाना हेयर मास्क
मेथी दाना हेयर मास्क का पूरा फायदा आपको तभी मिलेगा जब इसे सही तरीके से लगाने का तरीका आपको पता हो। इसके लिए सबसे पहले आप अपने बालों को अच्छी तरह साफ कर लें। फिर हेयर मास्क को स्कैल्प में लगाएं और करीब 30 मिनट के लिए छोड़ दें। आखिर में बालों को साफ पानी से धो लें। कुछ दिनों तक इस प्रक्रिया को दोहराएंगे तो बालों में मजबूती आ जाएगी और हेयर फॉल से छुटकारा मिल जाएगा।

 

शेयर करें

मुख्य समाचार

राष्ट्रीय राजनीति की ओर : 12 को मेघालय जाएंगी ममता

पार्टी कर्मियों के साथ करेंगी बैठक सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : तृणमूल कांग्रेस की प्रमुख व मुख्यमंत्री ममता बनर्जी अगले हफ्ते 12 दिसंबर को मेघालय जाने वाली है। आगे पढ़ें »

शाम के वक्त ये 5 काम करने वाले लोग हो जाते हैं कंगाल

नई दिल्ली : घर-परिवार के समग्र विकास के लिए वास्तु के सिद्धांतों का पालन करना बहुत जरूरी बताया गया है। घर के निर्माण या रखरखाव आगे पढ़ें »

ऊपर