त्वचा के लिए यह एक चीज किसी वरदान से कम नहीं, जानें इसके फायदे

कोलकाता: आज कल की जैसी लाइफस्टाइल है हम्मे से बहुत कम लोग ही अपने त्वचा का खयाल रख पाते है जिस वजह से त्वचा संबंधित कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है। ऐसे में त्वचा के लिए एक खास चीज है जो किसी वरदान से कम नहीं और वह है मुल्तानी मिट्टी।

मुल्तानी मिट्टी त्वचा के लिए बहुत ही फायदेमंद होती है। ये त्वचा संबंधित कई समस्याए ​जैसे दाग-धब्बों, मुंहासों और टैनिंग से छुटकारा दिलाने का काम करती है। मुल्तानी मिट्टी के और भी कई  फायदे है आइए जानें।

एक्सफोलिएट-

मुल्तानी मिट्टी त्वचा को एक्सफोलिएट करने का काम करती है। ये प्राकृतिक क्लींजर के रूप में काम करती है। ये डेड स्किन सेल्स को हटाकर त्वचा को गहराई से साफ करती है।

त्वचा से टैन हटाने के लिए –

मुल्तानी मिट्टी को दूध में मिलाकर त्वचा पर लगाएं। ये टैन हटाकर त्वचा में निखार लाने का काम करती है। इसका इस्तेमाल करने से पिगमेंटेशन की समस्या दूर होती है। ये निखरी त्वचा के लिए बहुत ही फायदेमंद है।

जलन और रेडनेस को कम करने के लिए –

मुल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल त्वचा को ठंडक पहुंचाने का काम करता है। ये धूप से झुलसी त्वचा के लिए बहुत ही फायदेमंद होती है। इसमें कूलिंग गुण होते हैं जो त्वचा के लिए बहुत ही फायदेमंद होते हैं।

मुंहासे और दाग धब्बों को दूर करने के लिए –

मुल्तानी मिट्टी और दूध को एक साथ मिलाकर त्वचा पर लगाएं। इसे लगाने से मुंहासों की समस्या दूर होती है। ये रोम छिद्रों को गहराई से साफ करती है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

आमिर खान को 21 दिसंबर तक ईडी हिरासत

सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : ईडी मामले में गिरफ्तार आमिर खान को 21 दिसंबर तक ईडी हिरासत में भेज दिया गया है। गुरुवार को आमिर खान को आगे पढ़ें »

ढलाई वाली मशीन ले जा रही पिकअप वैन पलटी, 1 की मौत, 4 घायल

मिदनापुर : ढलाई करने में काम आने वाली मशीन को लाद कर ले जा रही एक पिकअप वैन के रास्ते के किनारे पलट जाने की आगे पढ़ें »

ऊपर