धूप में झुलसी त्वचा भी…हफ्ते भर में चमक उठेगी, बस कर लें ये घरेलू उपाय

शेयर करे
कोलकाता : सूरज की धूप हमारे चेहरे को झुलसा देती है। धूप में झुलसी त्वचा काली तो पड़ जाती है, साथ ही सिकुड़ भी जाती है। कभी-कभी तेज धूप के कारण त्वचा पर छोटे-छोटे दाने भी निकल जाते हैं जो सूखकर खत्म तो हो जाते हैं पर त्वचा को धूप के दुष्प्रभावों से बचाने के लिए विभिन्न घरेलू उपचार कारगर सिद्ध हो सकते हैं।
● त्वचा ही नहीं बल्कि संपूर्ण शरीर को स्वस्थ रखने के लिए कम से कम 6 से 8 गिलास पानी प्रतिदिन पीना चाहिए। सुबह खुली हवा में टहलना और नियमित व्यायाम शरीर को ताजगी देता है। गर्मियों में चूंकि तैलीय और स्वेद ग्रंथियां अत्यधिक सक्रिय रहती हैं इसलिए चेहरे को दिन में कम से कम 5-6 बार ठंडे पानी से धीरे-धीरे छींटे मारकर धोना चाहिए और कोमल तौलिए से थपथपाकर पोंछना चाहिए। अच्छे साबुन से दो बार त्वचा को धोया जा सकता है।
● रूखी त्वचा गर्मियों में ज्यादा रूखी नहीं रह जाती; अत: इन दिनों सामान्य तरीके से तैयार कोई भी फेसफैक इस्तेमाल किया जा सकता है। मुल्तानी मिट्टी, चंदन पाउडर, गुलाब जल, नींबू, दही, बेसन, पुदीना, तुलसी के पत्ते, केला, जौ का आटा आदि का फेस पैक तैयार किया जा सकता है।ज्यादा रूखी त्वचा के लिए धूप से आने के बाद शहद, आधी छोटी चम्मच पका केला व नींबू का लेप लगाकर 20 मिनट तक इसे सूखने दें। फिर ठंडे पानी से धो लें।
● तैलीय त्वचा के लिए पुदीने की पत्तियों को महीन पीसकर उसमें 4-5 बूंदें नींबू रस और एक छोटा चम्मच दही का लेप लगाकर 25-20 मिनट तक रखने के बाद चेहरा ठंडे पानी से धो लें। इसी प्रकार तुलसी के पत्तों को पीसकर इसमें 10 बूंदें शहद व 5 बूंदें नींबू का रस पेस्ट बनाकर चेहरे पर इसका लेप लगा सकते हैं।
● सामान्य त्वचा के लिए मसूर की दाल को दूध में भिगोकर महीन पीस लें और फिर उसमें 5 बूंदें नींबू का रस डालकर गाढ़ा पेस्ट बनाकर 20-25 मिनट तक चेहरे पर इसका लेप रख के ठंडे पानी पानी से धो लें। इसके अलावा पंद्रह दिनों तक एक बार चेहरे पर भाप अवश्य लें। प्रतिदिन सुबह कच्चे दूध में आइस क्यूब डुबोकर 3-4 मिनट तक आइसिंग करने से पूरे दिन त्वचा में एक कसाव बना रहता है। रात को सोते समय गुलाब जल की 4-5 बूंदें चेहरे पर फैला दें। ऐसा करने से चेहरे पर पसीना कम आता है। गर्मियों में चेहरे पर प्रतिदिन उबटन का प्रयोग त्वचा को कांतिमय बनाए रखता है।
Visited 78 times, 1 visit(s) today
1
0

Leave a Reply

मुख्य समाचार

कोलकाता : मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के निर्देश के बाद ईबी व टास्क फोर्स द्वारा मिलकर महानगर के विभिन्न बाजारों में
कोलकाता : कोलकाता में सोमवार को भगवान जगन्नाथ के 53वां उल्टा रथयात्रा का आयोजन किया गया। इस्कॉन कोलकाता के सौजन्य
कोलकाता : महानगर व आसपास क्षेत्रों के 19 अहम ब्रिज और फ्लाईओवर की मरम्मत की जायेगी। केएमडीए ने इसकी तालिका
कोलकाता : राज्य के मोटर ट्रेनिंग स्कूलों पर परिवहन विभाग द्वारा नकेल कसी जाने के लिये कई अहम कदम उठाये
कोलकाता : महानगर में पिछले पांच सालों में 30 से ज्यादा फायरिंग की घटनाएं घट चुकी हैं। यह जानकारी हाल
कोलकाता : विभिन्न मार्केट में हॉकरों के ढर्रे में कई बदलाव देखने को मिल रहे हैं। सीएम ममता बनर्जी की
16 जुलाई से बढ़ाकर की गयी 19 जुलाई कोलकाता : बीए, बीएससी और बीकॉम की परीक्षा में ऑनलाइन फॉर्म जमा
कोलकाता : महज 25 वर्ष की उम्र में मधुपर्णा ठाकुर विधायक बनी हैं और ऐसा कर उन्होंने सबसे कम उम्र
कोलकाता : ममता बनर्जी की पार्टी तृणमूल कांग्रेस ने रायगंज, बागदा, राणाघाट दक्षिण और मानिकतला सीट पर हुए उपचुनाव में
कोलकाता : चिंगड़ीहाटा फ्लाईओवर बीमार है, इसमें कोई दो राय नहीं है लेकिन इतना भी नहीं कि इसे तोड़ने की
अल्टीमेटम का असर : 3 दिन के अभियान में 20% तक कम हुईं सब्जियों की कीमतें कोलकाता : मुख्यमंत्री ममता
मिलेंगे और मौके, उच्च शिक्षा विभाग 2 राउंड की काउंसलिंग करेगा आयोजित सेंट्रलाइज्ड एडमिशन पोर्टल की​ पहली मेरिट लिस्ट जारी
ऊपर