Israel Hamas War: गाजा पट्टी से वापस लौटी इजराइल की सेना, कमांडर ने बताया आगे का प्लान

यरुशलम: इजराइल और हमास के बीच अक्टूबर 2023 से युद्ध जारी है। इस बीच इजराइल की सेना ने बड़ा कदम उठाया है। इजराइल की सेना ने कहा है कि उसने गाजा के दक्षिणी शहर खान यूनुस से अपने सैनिक वापस बुलाए हैं। कहा गया है कि इजराइल की सेना ने खान यूनुस में हमास के लड़ाकों के खिलाफ जमीनी हमले के अपने चरण को पूरा कर लिया है जिसके बाद सैनिकों को वापस बुलाया गया है। इस बीच इजराइल के रक्षा अधिकारियों ने कहा कि सैनिकों को खान यूनुस से बुलाकर एकत्रित किया जा रहा है क्योंकि सेना हमास के आखिरी गढ़ रफह में घुसने की तैयारी कर रही है।

‘युद्ध रुकने वाली नहीं’

सेना प्रमुख लेफ्टिनेंट जनरल हर्जी हलेवी ने कहा, “गाजा में जंग जारी है और हम अभी रुकने नहीं वाले हैं।” स्थानीय चैनल ने बताया कि इजराइल रफह को खाली कराने की तैयारी कर रहा है और इस प्रक्रिया में कई महीने लग सकते हैं। सैन्य अधिकारियों ने कहा कि अभियानों को जारी रखने के लिए गाजा में अच्छी खासी संख्या में सैनिक रहेंगे जिनमें हमास के गढ़ और समूह के नेता याह्या सिनवार का गृहनगर खान यूनुस भी शामिल है।

अमेरिका ने किया है विरोध 

खान यूनुस की ‘एसोसिएटेड प्रेस’ की रविवार की वीडियो में दिख रहा है कि कुछ लोग लौट आए हैं। इजराइल रफह के आसपास जमीनी हमला करने की बात कई हफ्तों से कह रहा है। वहां 14 लाख आबादी रह रही है। इसका इजराइल के शीर्ष सहयोगी अमेरिका ने विरोध किया है। व्हाइट हाउस के राष्ट्रीय सुरक्षा प्रवक्ता जॉन किर्बी ने रविवार को रफह हमले पर अमेरिका के विरोध को दोहराया और कहा कि अमेरिका का मानना है कि इजराइल के सैनिकों की आंशिक वापसी “वास्तव में इन सैनिकों के आराम के लिए है जो चार महीने से जमीन पर हैं।

Visited 16 times, 1 visit(s) today
शेयर करें

मुख्य समाचार

Kolkata Metro Timing : आज से रात 11 बजे के बाद भी चलेगी मेट्रो !

कोलकाता : इस वक्त की बड़ी खबर आ रही है कि मेट्रो रेलवे आज यानी 24 मई से प्रायोगिक तौर पर रात में ब्लू लाइन आगे पढ़ें »

Weather Update: बंगाल में भीषण गर्मी के बीच आज 3 जिलों में बदलेगा मौसम, कहां-कहां होगी बारिश ?

कोलकाता: बंगाल में लोगों को लू और गर्म हवा का सामना करना पड़ रहा है। मौसम विभाग की मानें तो गर्मी की लहर अभी कम आगे पढ़ें »

ऊपर