एक जून से होंगे ये बड़े बदलाव, आपको मिल सकता है डूबा पैसा, लेकिन…

नई दिल्ली : फिर से नया महीना शुरू होने वाला है। ऐसे में एक जून से कई ऐसी चीजें बदलेंगी, जो आपकी जेब पर असर डालेंगी। इसमें बैंकों के अनक्लेम्ड डिपॉजिट (Unclaimed Deposit) को लेकर शुरू होने वाले अभियान से लेकर, इलेक्ट्रिक वाहन, रसोई गैस की कीमतों से लेकर कई अहम चीजों में बदलाव होगा। जिसका सीधा असर आपकी जेब पर होगा। ऐसे में आइए जानते हैं कि एक जून से क्या-क्या बदलाव होने जा रहे हैं।

बैंकों में बिना दावे वाले डिपॉजिट्स के वारिस को खोजने के लिए एक जून से आरबीआई 100 Days 100 Pays अभियान चलाएगा। इसके तहत इससे देश के प्रत्येक जिले में 100 दिनों के भीतर बैंक के टॉप 100 अनक्लेम्ड डिपॉजिट्स (Unclaimed Deposits) रकम का पता लगाया जाएगा और उसका निपटान किया जाएगा। मैच्योरिटी के 10 साल बाद तक रकम का कोई वारिस नहीं तो रकम अनक्लेम्ड के तौर पर अलग खाते में चली जाती है। सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों ने बिना दावे वाले करीब 35,000 करोड़ रुपये की रकम रिजर्व बैंक को ट्रांसफर की थी। जो कि ये बिना10.24 करोड़ अकाउंट्स में पड़े हुए हैं।
महंगे होंगे इलेक्ट्रिक स्कूटर
एक जून से इलेक्ट्रिक टू व्हीलर की कीमतें बढ़ जाएंगी। भारी उद्योग मंत्रालय ने FAME-II सब्सिडी राशि को संशोधित कर 10,000 रुपये प्रति kWh कर दिया है, जबकि पहले यह राशि 15,000 रुपये प्रति kWh थी। इसके चलते अधिकांश इलेक्ट्रिक वाहन लगभग 25000 रुपये से 35000 रुपये तक महंगे हो सकते हैं। ऐसे में अगर इलेक्ट्रिक दो पहिया वाहन खरीदने की सोच रहे हैं तो उसका सीधा असर आपकी जेब पर पड़ेगा। इसी कड़ी में एथर एनर्जी ने 1 जून से इलेक्ट्रिक स्कूटर एथर 450X के दाम बढ़ाने का ऐलान कर दिया है।
LPG की कीमतों में होगा बदलाव
हर महीने की LPG कीमत में बदलाव होका है। पिछले महीने 19 किलो वाले कामर्शियल LPG की कीमत में कटौती हुई थी । इस दौरान कमर्शियल एलपीजी की कीमतों में 171.50 रुपये की कमी हुई थी। हालांकि इस दौरान घरेली सिलेंडर की कीमतों में कोई बदलाव नहीं हुआ था। ऐसे में इस बार घरेलू ग्राहकों को फायदा हो सकता है। इसके अलावा सीएनजी और पीएनजी की कीमतों में बदलाव हो सकता है।
शेयर करें

मुख्य समाचार

Weather Update: बंगाल में भीषण गर्मी के बीच आज 3 जिलों में बदलेगा मौसम, कहां-कहां होगी बारिश ?

कोलकाता: बंगाल में लोगों को लू और गर्म हवा का सामना करना पड़ रहा है। मौसम विभाग की मानें तो गर्मी की लहर अभी कम आगे पढ़ें »

भीषण गर्मी के बीच लोडशेडिंग और लो वोल्टेज से परेशान हैं लोग

कोलकाता : महानगर में फिलहाल प्रचण्ड गर्मी पड़ रही है। रोज ही कोलकाता का तापमान 40 डिग्री और उससे अधिक पर रिकॉर्ड किया जा रहा आगे पढ़ें »

ऊपर