कोलकाता में May I Help You की शुरूआत | Sanmarg

कोलकाता में May I Help You की शुरूआत

कोलकाता :  कोलकाता में आरजी कर कॉलेज और हॉस्पिटल में हाल ही में हुए रेप-मर्डर मामले के बाद से जूनियर डॉक्टरों के आंदोलन ने स्वास्थ्य सेवाओं को गंभीर रूप से प्रभावित किया है। यह आंदोलन पिछले 36 दिनों से जारी है, जिसके कारण विभिन्न वर्गों ने स्वास्थ्य सेवा की कमी की शिकायत की है। राज्य सरकार ने दावा किया है कि इलाज न मिलने के कारण पिछले एक महीने में 27 लोगों की मौत हुई है।आंदोलन को समाप्त करने के लिए मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने दो बार जूनियर डॉक्टरों को चर्चा के लिए आमंत्रित किया, लेकिन बैठक की लाइव स्ट्रीमिंग और वीडियो रिकॉर्डिंग की मांगें पूरी न होने के कारण कोई ठोस निष्कर्ष सामने नहीं आया। जूनियर डॉक्टरों ने स्पष्ट कर दिया है कि उनकी मांगें पूरी न होने तक उनका आंदोलन जारी रहेगा।

हेल्प डेस्क की स्थापना
स्वास्थ्य सेवाओं को सुचारू बनाए रखने और प्रभावित लोगों को सहायता प्रदान करने के लिए स्वास्थ्य विभाग ने ‘मे आई हेल्प यू बूथ’ के नाम से हेल्प डेस्क स्थापित करने की योजना बनाई है। इन हेल्प डेस्क के तहत एंबुलेंस की सुविधा भी उपलब्ध होगी।

हेल्प डेस्क की जगहें
कोलकाता में कुल सात जगहों पर ये हेल्प डेस्क स्थापित किए जाएंगे:

कोना एक्सप्रेस-वे स्थित सांतरागाछी बस स्टैंड
निवेदिता सेतु टोल प्लाजा
कमलगाजी क्रॉसिंग स्थित टैक्सी स्टैंड
तारातल्ला क्रॉसिंग
राजारहाट स्थित मंगलदीप अंडरपास
जोका ट्राम डिपो
गरिया

पूर्व की घटनाएं

इससे पहले, कोलकाता नगर निगम के स्वास्थ्य विभाग ने महानगर के प्रमुख अस्पतालों के बाहर ‘मे आई हेल्प यू डेस्क’ स्थापित किए थे। हालांकि, आंदोलनरत जूनियर डॉक्टरों के विरोध के कारण इन डेस्कों को 72 घंटे के भीतर ही हटा दिया गया था। इस नए कदम के तहत स्थापित किए जाने वाले हेल्प डेस्क स्वास्थ्य सेवाओं के प्रभाव को कम करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे और मरीजों तथा उनके परिजनों को आवश्यक सहायता प्रदान करेंगे।

 

Visited 55 times, 6 visit(s) today
शेयर करे
0
0

Leave a Reply

ऊपर