Microsoft cloud outage : सर्वर ठप, दुनियाभर में बैंक से लेकर एयरलाइन्स की उड़ान … | Sanmarg

Microsoft cloud outage : सर्वर ठप, दुनियाभर में बैंक से लेकर एयरलाइन्स की उड़ान …

नई दिल्ली : दुनियाभर में तमाम लोगों के विंडोज सिस्टम पर ब्लू स्क्रीन की दिक्कत आ रही है। Microsoft के सर्वर ठप होने की वजह से दुनियाभर में बैंक से लेकर एयरलाइन्स तक की सर्विसेस बाधित हुई हैं। कंपनी के फोर्म पर पिन मैसेज के मुताबिक, बहुत से विंडोज यूजर को ब्लू स्क्रीन ऑफ डेथ (बीएसओडी) एरर नजर आ रहा है। ये दिक्कत हालिया क्राउड स्क्राइक अपडेट के बाद हो रही है। इस दिक्कत से बड़ी संख्या में लोग प्रभावित हुए हैं। माइक्रोसॉफ्ट ने इसकी जानकारी दी है। शुक्रवार की सुबह उनकी क्लाउड सर्विसेस बाधित होने की वजह से दुनियाभर के कई इलाकों में दिक्कत हुई है। इसकी वजह से एयरलाइन्स की उड़ाने प्रभावित हुई हैं। भारत, अमेरिका समेत कई देशों में विमानों की उड़ान पर इस आउटेज का असर पड़ा है।

आखिर क्यों हो रही है ये दिक्कत?

माइक्रोसॉफ्ट के सर्विस हेल्थ स्टेटस अपडेट के मुताबिक, इस दिक्कत की शुरुआती वजह अज्‍़योर बैकेंड वर्कलोड के कॉन्फिग्रेशन में किया गया एक बदलाव है, जिसकी वजह से स्टोरेज और कंप्यूटर रिसोर्सेस के बीच बाधा आ रही है और इसकी वजह से कनेक्टिविटी फेलियर की समस्या हुई है। कंपनी का कहना है कि इस दिक्कत की वजह से माइक्रोसॉफ्ट 365 सर्विसेस पर असर पड़ा है। माइक्रोसॉफ्ट के साथ काम करने वाली क्राउड स्ट्राइक ने इस दिक्कत को माना है। क्राउड स्ट्राइक एक साइबर सिक्योरिटी फर्म है। फर्म के इंजीनियर्स ने उन कंटेंट को खोज लिया है, जिसकी वजह से दिक्कत हुई है और किए गए बदलाव को पहले की तरह कर दिया है।

क्या आपके साथ भी हो रही है दिक्कत?

अगर आप भी इस दिक्कत से प्रभावित हैं, तो कंपनी ने इसके रिकवर करने के स्टेप्स को पोस्ट किया है।
यूजर्स को सबसे पहले Windows को सेफ मोड या फिर विंडोज रिकवरी एनवॉर्मेंट में बूट करना होगा।
इसके बाद उन्हें C:\Windows\System32\drivers\CrowdStrike डायरेक्टरी पर जाना होगा।
इसके बाद उन्हें C-00000291*.sys फाइल खोजनी होगी और उसे डिलीट करना होगा।
आखिर में आपको अपना सिस्टम सामान्य तरीके से रिस्टार्ट करना होगा।

क्राउड स्क्राइक ने इस दिक्कत को माना है और वे इसकी वजहों की जांच कर रहे हैं। क्राउड स्ट्राइक ने इस बारे में लिखा है कि हमें इस एरर के बारे में जानकारी है, जो विंडोज सिस्टम में देखने को मिल रहा है। बहुत से यूजर्स इसे लेकर शिकायत कर रहे हैं। इस दिक्कत की वजह से लाखों यूजर्स पर प्रभाव बड़ा है। कई यूजर्स शिकायत कर रहे हैं कि उनका सिस्टम या तो शटडाउन हो गया है या फिर उन्हें ब्लू स्क्रीन की दिक्कत हो रही है। इसका असर प्रमुख बैंक, इंटरनेशनल एयरलाइन्स, Gmail, Amazon और दूसरी इमरजेंसी सर्विस पर पड़ रहा है।

 

Visited 181 times, 1 visit(s) today
शेयर करे
2
0

Leave a Reply

ऊपर