Navratri Vastu Tips : नवरात्रि में घर लाएं वास्तु से जुड़ी ये अहम चीजें, घर में होगा खुशियों का वास | Sanmarg

Navratri Vastu Tips : नवरात्रि में घर लाएं वास्तु से जुड़ी ये अहम चीजें, घर में होगा खुशियों का वास

कोलकाता : नवरात्रि के दौरान हमें बहुत से नियमों का पालन करना चाहिए। नवरात्रि में वास्तु के नियमों का पालन करने से मां शुभ फल प्रदान करती है। आइये जानते हैं नवरात्रि से जुड़े वास्तु टिप्स। नवरात्रि के दौरान मां दुर्गा को प्रसन्न करने के लिए नियम का पालन करना बहुत जरुरी है। इस बात का विशेष ख्याल रखें की घर के मुख्यद्वार पर स्वास्तिक बनाएं। ऐसा माना जाता है दरवाजे पर स्वास्तिक बनाने से पूरे घर में पॉजिटिविटी आती है।
घर में करें कलश स्थापना। मां दुर्गा की प्रतिमा के साथ जल से भरा कलश जरूर रखें। ऐसा माना जाता है घर में कलश स्थापित करने से घर में खुशियां आती है।
मां भी पूजा भी भूलकर भी काले रंग का इंस्तेमाल ना करें, काला रंग नवरात्रि के दौरान शुभ नहीं माना जाता है। किसी भी प्रकार की कोई भी काली वस्तु ना प्रयोग करें।
अखंड ज्योत जरुर जलाएं, मां की पूजा करते वक्त मां की प्रतिमा के सामने अखंड ज्योत जलाए। ज्योत में तेल या घी का दीपक जलाएं। घी के दीपक को मां के दाएं ओर रखें और तेल के दीपक को बाईं ओर रखें।
नवरात्रि में जहां माता का दरबार स्थापित करें वहां साफ-सफाई का बेहद ख्याल रखें। सफाई और स्वच्छता का ख्याल हमें नवरात्रि के दौरान रखना चाहिए। घर का हर कोना साफ होना चाहिए, क्योंकि 9 तक मां दुर्गा का निवास आपके घर होता है।

 

Visited 178 times, 1 visit(s) today
शेयर करे
0
0

Leave a Reply

ऊपर