Petrol Pump पर फ्री में मिलती हैं ये 6 सुविधाएं, इमजरेंसी में बिना … | Sanmarg

Petrol Pump पर फ्री में मिलती हैं ये 6 सुविधाएं, इमजरेंसी में बिना …

कोलकाता : पेट्रोल पंप पर कोई भी कार चालक ज्यादातर तभी विजिट करता है, जब कार में पेट्रोल या डीजल या सीएनजी गैस खत्म हो जाए, लेकिन पेट्रोल पंप खोलने के लिए सरकार की ओर से रखी गई 6 शर्तों का पालन करना पड़ता है। अगर ये 6 शर्तें पूरी की तभी पेट्रोल पंप खोलने का मौका मिलता है। ये 6 शर्तें आम ग्राहकों को दी जाने वाली 6 सुविधाएं हैं, जो पेट्रोल पंप पर लोगों को फ्री में दी जाती हैं। इन 6 सुविधाओं का लाभ आप बिना किसी पेमेंट के उठा सकते हैं। अगर कोई पेट्रोल पंप इनमें एक भी सुविधा के लिए आपसे पैसे लेता है तो आप उसकी शिकायत कर सकते हैं। यहां हम आपको बता रहे हैं कि किसी भी पेट्रोल पंप र एक आम नागरिक किन-किन सुविधाओं का मुफ्त में फायदा उठा सकते हैं।

फोन की सुविधा

अगर आपके सामने कोई आपात स्थिति आ गई है और आपका मोबाइल फोन या मोबाइल नेटवर्क काम नहीं कर रहा है तो पेट्रोल पंप पर आप इमरजेंसी में इस सुविधा का फायदा उठा सकते हैं। हर पेट्रोल पंप पर लैंडलाइन और मोबाइल फोन की सुविधा होती है और किसी आपात स्थिति में इसे इस्तेमाल किया जा सकता है।

फर्स्ट एड किट


किसी भी पेट्रोल पंप पर फर्स्ट एड किट जरूर रखी होती है। इसमें पट्टी, ऑइंटमेंट के साथ ही पेनकिलर, पैरासिटामॉल जैसी बेसिक दवाइयां रखी जाती हैं, इसके अलावा हादसे की स्थिति में फर्स्ट एड फैसिलिटी भी पेट्रोल पंप पर मिल जाती है।

टॉयलेट की सुविधा


पेट्रोल पंप पर महिला, पुरुष और किसी दिव्यांगजन के लिए टॉयलेट की फैसिलिटी को देना अनिवार्य है। इसके लिए जरूरी नहीं है कि आपको पेट्रोल पंप से पेट्रोल या डीजल खरीदना ही होगा। आप बिना तेल की खरीदारी के भी टॉयलेट की सुविधा का इस्तेमाल कर सकते हैं। पीने का पानी पीने का पानी भी पेट्रोल पंप पर फ्री में दिया जाता है। कई बार ऐसी स्थिति सामने आती है कि पानी की बोतल तो है लेकिन पानी भरना भूल गए या पानी खत्म हो गया और रास्त में पानी खरीदने की दुकान नहीं पड़ी है तो ऐसे में पेट्रोल पंप पर आप पीने की पानी की सेवा मुफ्त में ले सकते हैं।

फ्री हवा भरवाना

अगर आप किसी भी पेट्रोल पंप पर पेट्रोल या डीजल भरवाते हैं तो आप वहां से अपनी गाड़ी के टायरों में मुफ्त में हवा भी भरवा सकते हैं। पेट्रोल पंप इस सुविधा के लिए ना नहीं कह सकता। इसके अलावा इस सुविधा के लिए एक कर्मचारी को भी अलग से नियुक्त किया जाता है।
फायर एक्सटिंगविशर
हर पेट्रोल पंप पर फायर एक्सटिंगविशर का होना जरूरी है। ये पंप पर जरूरत से ज्यादा होते हैं। इसके इस्तेमाल के लिए आपको कोई नहीं रोक सकता और आपको इसके लिए ऑपरेटर भी मिलेगा, बल्कि उन्हें अपना एक कर्मचारी फायर एक्सटिंगविशर को ऑपरेट करने के लिए साथ भेजना होगा।

 

 

Visited 186 times, 1 visit(s) today
शेयर करे
0
0

Leave a Reply

ऊपर