पूर्व पाकिस्तानी PM इमरान खान को 3 साल की जेल, चुनाव लड़ने पर लगी रोक | Sanmarg

पूर्व पाकिस्तानी PM इमरान खान को 3 साल की जेल, चुनाव लड़ने पर लगी रोक

पाकिस्तान के पूर्व पीएम इमरान खान को गिरफ्तार किया गया है। तोशाखाना केस में पाकिस्तान की कोर्ट ने PTI के चेयरमेन इमरान खान को 3 साल की सजा सुनाई है और 1 लाख रुपए का जुर्माना लगाया है। PTI अदालत के फैसल के खिलाफ हाईकोर्ट जाएगी।

पड़ोसी देश पाकिस्तान में सियासी भूचाल आ गया है। पाकिस्तानी कोर्ट ने इमरान को 3 साल की जेल की सजा सुनाई है। इसके साथ ही कोर्ट ने उन पर 5 साल तक चुनाव लड़ने पर रोक लगा दी है। इमरान को लाहौर से गिरफ्तार किया जा चुका है और सड़क मार्ग से अब इस्लामाबाद लाया जा रहा है। खराब मौसम की वजह से उन्हें हेलिकॉप्टर से नहीं लाया गया। इमरान ने गिरफ्तार होने से पहले समर्थकों द्वारा प्रदर्शन की बात कही।

आजादी प्लेट में रखकर नहीं दी जाती’

गिरफ्तारी से पहले इमरान खान ने अपने समर्थकों से कहा कि वह अपने हुकूक के लिए सड़कों पर उतरें, जंजीरें खुद से नहीं टूटतीं, उसे तोड़नी पड़ती हैं। उन्होंने कहा कि आजादी प्लेट में रखकर नहीं दी जाती। इसके बाद तहरीक-ए-इंसाफ के अध्यक्ष शाह महमूद कुरेशी ने बयान दिया है।

हाईकोर्ट में याचिका देगी PTI

तहरीक-ए-इंसाफ ने के नेता उमर खान नियाजी की तरफ से लाहौर हाईकोर्ट में याचिका दाखिल की है। याचिका में इमरान खान को पुलिस द्वारा अवैध तरीके से हिरासत में लेने की बात कही है और कहा है कि इमरान खान का अपहरण किया गया है। वहीं इस याचिका में आईजी पाकिस्तान के पंजाब, CCPO लाहौर और अन्य लोगों को पक्षकार बनाया है।

‘आज़ादी की लड़ाई को आगे बढ़ाना होगा’
तहरीक-ए-इंसाफ के शाह महमूद कुरेशी ने कहा कि हम कानून को हाथ में नहीं लेना चाहते और न ही संपत्ति को कोई नुकसान पहुंचाना चाहते हैं। हमें आजादी की लड़ाई को आगे बढ़ाना होगा। उन्होंने कहा वकीलों से बातचीत के बाद आगे के फैसलों पर रणनीति बनेगी।

तोशाखाना केस क्या है ?

इमरान के कार्यकाल (2018 से 2022) के बीच खान पर पद का दुरूपयोग करने का आरोप है। खान पर सरकारी पैसों से विदेशी यात्राओं के दौरान मिले गिफ्ट्स को कम दामों में खरीदने और ज्यादा दामों पर बेचने का आरोप लगा। आरोपों पर इमरान ने कहा था कि एक देश के राष्ट्रपति ने मेरे घर पर गिफ्ट भिजवाया था। गिफ्ट मैनें तोशाखाना में जमा करा दिया। उन गिफ्ट्स को मैंने मूल लागत से 50 फीसदी की दर पर खरीदा है। हालांकि सभी उपहारों की कीमत 140 मिलियन रुपए से ज्यादा थी। इमरान के पाक पीएम रहते हुए दुनियाभर के कई नेताओं से 14 करोड़ रुपये से ज्यादा लागत के 58 गिफ्ट मिले थे। आयकर रिटर्न में उन्होंने इन गिफ्ट्स की बिक्री का ब्योरा पेश नहीं किया था। जांच के दौरान कोर्ट ने कोर्ट ने आरोप सही पाए और शनिवार को सजा का ऐलान किया।

Visited 104 times, 1 visit(s) today
शेयर करे
0
0

Leave a Reply

ऊपर