Night Skin Care: घर पर मात्र इन 4 चीजों से तैयार करें हर्बल नाइट क्रीम | Sanmarg

Night Skin Care: घर पर मात्र इन 4 चीजों से तैयार करें हर्बल नाइट क्रीम

Fallback Image

कोलकाता : रोजाना घर से बाहर निकलते ही आपकी स्किन धूल, प्रदूषण और सूर्य की हानिकारक किरणों के संपर्क में आती है। इसके चलते आपके चेहरे पर एक्ने, पिंपल्स और डार्क स्पॉट्स जैसी समस्याओं की चपेट में आ जाती है। फिर आप इन सारी समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए न जाने क्या कुछ ट्राई नहीं करतेे हैं। ऐसे में आज हम आपके लिए होममेड हर्बल क्रीम बनाने की विधि लेकर आए हैं। इस क्रीम को आप घर पर मौजूद चीजों की मदद से आसानी से तैयार कर सकते हैं। इसके रोजाना रात को लगाने से आप सारी स्किन समस्याओं को आसानी से दूर कर सकते हैं, तो चलिए जानते हैं होममेड हर्बल क्रीम कैसे तैयार करें…

सेब और ऑलिव ऑयल 
गुलाबजल और ऑलिव ऑयल से नाइट क्रीम बनाने के लिए आप सबसे पहले सेब को छीलकर छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें, फिर आप इन टुकड़ों को मिक्सर जार में ऑलिव ऑयल के साथ डालकर अच्छी तरह से पीस लें। इसके बाद आप इस पेस्ट को निकालकर धीमी आंच पर गर्म करें। फिर जब ये ठंडी हो जाए तो आप इसमें रोज वॉटर डालकर मिलाएं। इसके बाद आप इसको फ्रिज में स्टोर कर लें। आप इस क्रीम को रोजाना 5-6 दिन चेहरे पर अप्लाई करें।

चंदन और दही
इसके लिए आप करीब 9-10 बादाम को पीसकर पेस्ट तैयार कर लें। फिर आप इसमें करीब आधा कप दही, 1 चम्मच चंदन पाउडर, हल्दी, केसर के रेशे और नींबू का रस 2 से 3 बूंदें मिलाकर क्रीम रैडी कर लें, फिर आप इसको रोजाना इस्तेमाल करें।

नारियल तेल और संतरा
इसके लिए आप सबसे पहले संतरे के छिलकों को अच्छे से सुखाकर पीस लें, फिर आप इस पाउडर में ग्लिसरीन और नारियल तेल मिलाकर पेस्ट बना लें। फिर आप रोजाना इसका पेस्ट बनाकर रात को लगाएं। इससे आपकी स्किन में कसाव और निखार आता है।

 

Visited 158 times, 1 visit(s) today
शेयर करे
0
0

Leave a Reply

ऊपर