कोरोना के नए वेरिएंट से खुद को बचाने के लिए अपनाएं ये हेल्दी आदतें

कोलकाता : भारत में जैसे ही लोगों ने ये सोचना शुरू कर दिया था कि अब कोरोना खत्म हो चुका है, वैसे ही कोरोना ने एक बार फिर घंटी बजा दी है और लोगों को अपने होने का एहसास दिलाया है। चीन में कोरोना के काफी ज्यादा मामले सामने आ रहे हैं। ऐसे में भारत में भी लोगों की चिंता काफी ज्यादा बढ़ गई है। लोगों को एक बार फिर से कर्फ्यू और लॉकडाउन की चंता सताने लगी है। हाल ही में भारतीय मेडिकल एसोसिएशन (IMA) डॉक्टर अनिल गोयल ने कहा था ‘भारत की 95 फीसदी जनसंख्या में कोरोना के खिलाफ इम्यूनिटी बनी है, ऐसे में देश में लॉकडाउन नहीं लगेगा।’ उन्होंने कहा कि चाइनीज लोगों की तुलना में भारतीयों की इम्यूनिटी काफी स्ट्रॉन्ग है।
भारत को जरूरत है कि वह फिर से कोविड से लड़ने के पुराने फार्मूले- टेस्टिंग, ट्रींटिंग और ट्रेसिंग पर लौट आए।’ साथ ही उन्होंने ये भी कहा कि भारत में लॉकडाउन की जरूरत नहीं पड़ेगी। लेकिन इसके बावजूद डॉक्टर्स से लोगों से इस मामले के प्रति सतर्क रहने की अपील की है और कोरोना गाइडलाइंस को फलो करने के लिए कहा है। चीन में कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए ब्राजील, अमेरिका और जापान की तरह भारत भी एक्टिव मोड में आ चुका है।
सरकार की ओर से सभी पॉजिटिव मामलों की जीनोम सीक्वेंसिंग के निर्देश राज्यों को दिए गए हैं। 2020-2021 में भारत ने कोविड-19 की घातक लहर देखी, जिससे देश भर में लाखों लोग मारे गए। भले ही अभी चीन में ही कोरोना के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं लेकिन अगर सुरक्षा नहीं बरती गई तो भारत में भी कोरोना एक बार फिर से फैल सकता है। कोरोना संक्रमण से बचने के लिए कुछ बातों का ख्याल रखना काफी जरूरी है आइए जानते हैं इन बातों के बारे में-
हाइजीन का रखें खास ख्याल- हेल्थ एक्टपर्ट्स का मानना है कि कोरोना के खतरे से बचने के लिए जरूरी है कि आप हाइजीन का खास ख्याल रखें। समय-समय पर अपने हाथों को पानी और साबुन से धोते रहें साथ ही सैनिटाइजर का इस्तेमाल करें। छींकते या खांसते समय अपने मुंह और नाक को कोहनी या एक टिश्यू से ढक लें। दरवाजे के हैंडल, नल और फोन स्क्रीन को रोजाना साफ करें। क्योंकि इन चीजों को सबसे ज्यादा छुआ जाता है।
मास्क पहनें– घर से बाहर निकलते समय हमेशा मास्क का इस्तेमाल करें और अपने मुंह, नाक को अच्छी तरह से कवर करें। मास्क पहनने से पहले अपने हाथों को अच्छी तरह से साफ कर लें। इसके अलावा मास्क उतारने के बाद हाथों को दोबारा धोएं। साथ ही, मास्क को रोजाना धोएं। अगर आप डिस्पोजेबल मास्क का इस्तेमालल करते हैं उन्हें एक बार से ज्यादा इस्तेमाल ना करें।
अपने आसपास रखें साफ-सफाई- अगर आपके आसपास किसी को खांसी, बुखार या जुकाम है तो उस व्यक्ति के नजदीक जाने से बचें। डब्ल्यूएचओ ने 3सी (closed, crowded, close contact) से बचने की सलाह दी है जिसमें शामिल है- बंद जगहें, भीड़ और किसी के बहुत ज्यादा नजदीक जाना। वहीं, अगर आप घर के अंदर हैं तो वेंटिलेशन के लिए खिड़की-दरवाजों को खोलकर रखें। वहीं, अगर आप बाहर किसी से मिल रहे हैं तो मास्क पहनकर रखें।
 

शेयर करें

मुख्य समाचार

Weather Update: बंगाल में भीषण गर्मी के बीच आज 3 जिलों में बदलेगा मौसम, कहां-कहां होगी बारिश ?

कोलकाता: बंगाल में लोगों को लू और गर्म हवा का सामना करना पड़ रहा है। मौसम विभाग की मानें तो गर्मी की लहर अभी कम आगे पढ़ें »

भीषण गर्मी के बीच लोडशेडिंग और लो वोल्टेज से परेशान हैं लोग

कोलकाता : महानगर में फिलहाल प्रचण्ड गर्मी पड़ रही है। रोज ही कोलकाता का तापमान 40 डिग्री और उससे अधिक पर रिकॉर्ड किया जा रहा आगे पढ़ें »

ऊपर