नेचुरल निखार के लिए इस्तेमाल करें ये 4 घरेलू फेस पैक

Fallback Image

कोलकाता : सर्दियों में स्किन का विशेष ख्याल रखना पड़ता है। सर्द हवाओं के कारण स्किन रूखी और बेजान हो जाती है। महिलाएं त्वचा संबंधी समस्या से छुटकारा पाने के लिए तरह-तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करती हैं। ये काफी महंगे होते हैं और इसमें मौजूद केमिकल स्किन के लिए हानिकारक साबित हो सकते हैं। ऐसे में आप त्वचा संबंधी समस्या से छुटकारा पाने के लिए घरेलू टिप्स अपना सकते हैं। इस लेख में आपको घरेलू पैक के बारे में बताएंगे, जिसके इस्तेमाल से आप खूबसूरत त्वचा पा सकते हैं।
1. केले और शहद का फेस पैक
केले और शहद में कई पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो स्किन के लिए बहुत लाभकारी माना जाता है। आप इसके इस्तेमाल से चेहरे पर नेचुरल निखार पा सकते हैं। इससे फेस पैक बनाने के लिए एक बाउल में पके केले को मैश करें, अब इसमें एक चम्मच शहद और क्रीम मिलाएं। इस मिश्रण को अच्छी तरह फेंट लें, फिर इसे चेहरे पर लगाएं। लगभग 15 मिनट बाद पानी से धो लें।
2. पपीता का फेस पैक
पपीता में विटामिन-ए पाया जाता है, जो स्किन के लिए काफी जरूरी होता है। इससे फेस पैक बनाने के लिए आप पपीते को टुकड़ों में कर लें, अब इसका पेस्ट बना लें। इसमें नींबू का रस और शहद मिलाएं। इस फेस पैक को चेहरे पर लगाएं। 15-20 मिनट बाद पानी से धो लें। इस फेस पैक के नियमित इस्तेमाल से चेहरे की चमक बरकरार रहेगी।
3. टमाटर का फेस पैक
यह फेस पैक मुंहासे, ब्लैकहेड की समस्या में लाभकारी साबित हो सकता है। इसके लिए एक कटोरी में 2-3 चम्मच टमाटर का रस लें, इसमें 1 चम्मच शहद मिलाएं। फिर इसे चेहरे पर लगाएं। करीब 15-20 मिनट बाद पानी से धो लें।
4. चंदन और बेसन का पैक
इस फेस पैक को बनाने के लिए एक बाउल में एक चम्मच बेसन और एक चम्मच चंदन पाउडर लें। इसमें एक चुटकी हल्दी मिला दें। अब इसमें दूध मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें। इस पेस्ट को चेहरे को लगाएं, 10-15 मिनट बाद पानी से धो लें। इसके इस्तेमाल से आपकी त्वचा मुलायम हो सकती है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

Weather Update: बंगाल में भीषण गर्मी के बीच आज 3 जिलों में बदलेगा मौसम, कहां-कहां होगी बारिश ?

कोलकाता: बंगाल में लोगों को लू और गर्म हवा का सामना करना पड़ रहा है। मौसम विभाग की मानें तो गर्मी की लहर अभी कम आगे पढ़ें »

वरुथिनी एकादशी पर कर लें ये उपाय, जीवन में आर्थिक तंगी और क्लेश से मिलेगा छुटकारा

कोलकाता ः हर माह के शुक्ल और कृष्ण पक्ष में आने वाली एकादशी का विशेष महत्व होता है। साल में कुल 24 एकादशी होती है। आगे पढ़ें »

Share Market: शेयर बाजार में मचा कोहराम, निवेशकों के 4 लाख करोड़ डूबे

कांग्रेस को मिलेंगी सबसे कम सीटें, राहुल को वायनाड से हार का डर : मोदी

SSC घोटाले में नौकरी खोने वाले योग्य शिक्षकों की मदद करेगी BJP, PM मोदी का ऐलान

Rahul Gandhi files nomination : राहुल गांधी ने रायबरेली से नामांकन किया तो बहन ने कहा …

Kalbaisakhi Rain Update : इस दिन बंगाल में दस्तक देगी काल बैसाखी, इन जिलों में …

UN में पाकिस्तान का कश्मीर-राम मंदिर राग, भारत ने दिया कड़ा जवाब

पश्चिम बंगाल के इन स्कूलों ने माध्यमिक परीक्षा में बढ़ाया हिन्दी का गौरव…

कोलकाता महानगर के स्कूलों ने हिन्दी में बेहतरीन प्रदर्शन…

IPL 2024: आज वानखेड़े में MI से भिड़ेगी KKR, कैसी होगी पिच ?

ऊपर