नेचुरल निखार के लिए इस्तेमाल करें ये 4 घरेलू फेस पैक

कोलकाता : सर्दियों में स्किन का विशेष ख्याल रखना पड़ता है। सर्द हवाओं के कारण स्किन रूखी और बेजान हो जाती है। महिलाएं त्वचा संबंधी समस्या से छुटकारा पाने के लिए तरह-तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करती हैं। ये काफी महंगे होते हैं और इसमें मौजूद केमिकल स्किन के लिए हानिकारक साबित हो सकते हैं। ऐसे में आप त्वचा संबंधी समस्या से छुटकारा पाने के लिए घरेलू टिप्स अपना सकते हैं। इस लेख में आपको घरेलू पैक के बारे में बताएंगे, जिसके इस्तेमाल से आप खूबसूरत त्वचा पा सकते हैं।
1. केले और शहद का फेस पैक
केले और शहद में कई पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो स्किन के लिए बहुत लाभकारी माना जाता है। आप इसके इस्तेमाल से चेहरे पर नेचुरल निखार पा सकते हैं। इससे फेस पैक बनाने के लिए एक बाउल में पके केले को मैश करें, अब इसमें एक चम्मच शहद और क्रीम मिलाएं। इस मिश्रण को अच्छी तरह फेंट लें, फिर इसे चेहरे पर लगाएं। लगभग 15 मिनट बाद पानी से धो लें।
2. पपीता का फेस पैक
पपीता में विटामिन-ए पाया जाता है, जो स्किन के लिए काफी जरूरी होता है। इससे फेस पैक बनाने के लिए आप पपीते को टुकड़ों में कर लें, अब इसका पेस्ट बना लें। इसमें नींबू का रस और शहद मिलाएं। इस फेस पैक को चेहरे पर लगाएं। 15-20 मिनट बाद पानी से धो लें। इस फेस पैक के नियमित इस्तेमाल से चेहरे की चमक बरकरार रहेगी।
3. टमाटर का फेस पैक
यह फेस पैक मुंहासे, ब्लैकहेड की समस्या में लाभकारी साबित हो सकता है। इसके लिए एक कटोरी में 2-3 चम्मच टमाटर का रस लें, इसमें 1 चम्मच शहद मिलाएं। फिर इसे चेहरे पर लगाएं। करीब 15-20 मिनट बाद पानी से धो लें।
4. चंदन और बेसन का पैक
इस फेस पैक को बनाने के लिए एक बाउल में एक चम्मच बेसन और एक चम्मच चंदन पाउडर लें। इसमें एक चुटकी हल्दी मिला दें। अब इसमें दूध मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें। इस पेस्ट को चेहरे को लगाएं, 10-15 मिनट बाद पानी से धो लें। इसके इस्तेमाल से आपकी त्वचा मुलायम हो सकती है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

विदेश जाना हुआ और महंगा, पर्यटन जगत के लोगों पर आयी मुसीबत

प्रस्तावित 20 फीसदी टीसीएस की दर को वापस लेने के लिए करेंगे अपील सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : केंद्रीयवित्त मंत्री की कई नयी घोषणाओं पर जहां लोगों ने आगे पढ़ें »

शुभेंदु ने पूछा, सरकार गिरने के बयान देने का क्या है आधार ?

एकलव्य स्कूल के लिए राज्य ने नहीं दी जमीन : शुभेंदु सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने केंद्र सरकार पर करारा हमला बोलते आगे पढ़ें »

ऊपर