सेहत के लिए वरदान है सफेद कद्दू का जूस

आयरन की कमी की वजह से चेहरे का ग्लो खत्म हो रहा हो या बढ़ते वजन से हैं परेशान, सफेद कद्दू सेहत से जुड़ी आपकी इन समस्याओं का अकेला एक हल है। अगर आप कद्दू की सब्जी खाना पसंद नहीं करते तो रोजाना सुबह इसका जूस पी सकते हैं। आइए जानते हैं क्या हैं सफेद कद्दू के जूस पीने के फायदे
विटामिन डी का अच्छा स्त्रोत
सफेद कद्दू के जूस की सबसे बड़ी खूबी यह है कि यह विटामिन डी का बहुत अच्छा स्त्रोत है। खास बात यह है कि आपको किसी और जूस से विटामिन डी प्राप्त नहीं होता है। कद्दू के जूस में विटामिन डी के अलावा कॉपर, आयरन और फास्फोरस भी मौजूद होता है।
कार्बोहाइड्रेड्स और प्रोटीन
कद्दू के जूस में विटामिन बी1, बी2, बी6, सी, इ और बीटा केरोटिन की प्रचूर मात्रा मौजूद होती है। इसके अलावा कद्दू के जूस में कार्बोहाइड्रेड्स और प्रोटीन भी अच्छी मात्रा में पाए जाते हैं।
लिवर और किडनी के लिए फायदेमंद
कद्दू का जूस लिवर और किडनी के लिए बहुत फायदेमंद होता है। यदि किसी व्यक्ति को किडनी में पथरी की समस्या है तो उसे रोजाना दिन में 3 बार कद्दू का जूस पीने से फायदा मिलेगा।
कमजोरी व एनीमिया की समस्या करता है दूर
एनीमिया और शारीरिक कमजोरी को भी सफेद पेठे का रस दूर करता है। माना जाता है कि हाई ब्लड प्रेशर की समस्या को भी दूर करने में सफेद कद्दू का रस बेहद लाभदायक होता है।
दिल का रखें ख्याल
कद्दू के जूस में धमनियों को साफ रखने का गुण मौजूद होता है, जो दिल से जुड़े रोगों का खतरा कम करने में मदद करता है। कद्दू के जूस में मौजूद एंटी ऑक्सीडेंट्स काफी ज्यादा होते हैं जो शरीर को ऐरटेरी ओस्लेरोसिस बीमारी यानी धमनियों को कड़क होने से भी बचाते हैं।
कैसे पीएं कद्दू का जूस
कद्दू का जूस बनाने के लिए सबसे पहले कद्दू को अच्छे से कद्दूकस करके इसके रस को छान लें। इसे सुबह खाली पेट रोजाना करीब 150 से 200 मिलीलीटर पिएं।

 

शेयर करें

मुख्य समाचार

प्रचार गाड़ी पर हमला लोकतंत्र पर हमले का नमूना : स्मृति ईरानी

सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : शुक्रवार को केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने रासबिहारी में भाजपा उम्मीदवार डॉ. सुब्रत साहा के समर्थन में सभा को संबोधित किया। इस आगे पढ़ें »

कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच बढ़ी ऑक्सीमीटर और आक्सीजन कंस्ट्रेटर की मांग

95 मास्क की कीमत भी 400-450 रुपये के बीच भाप लेने वाले उपकरण की जमकर हो रही खरीदारी सिलीगुड़ीः सिलीगुड़ी शहर में कोरोना के बढ़ते मामलों के आगे पढ़ें »

ऊपर